सिपाहियो को बंधक बनाकर छीनी रायफल





ईसानगर-खीरी। थाना ईसानगर क्षेत्र में बीती रात खाकी एक बार फिर शर्मसार हो गई। नशे में धुत सिपाहियों ने जमकर हंगामा किया जिससे परेशान ग्रामीणों ने आखिरकार बलवा काट रहे सिपाहियों को बंधक बना लिया।

ग्रामीणों ने सिपाहियो के हाथ बांध दिये, साथ ही घर की महिलाओं ने सिपाहियों की राइफल छीन कर कमरे मे बंद कर दी। सुबह करीब चार बजे मौके पर पहुंचे एसओ ने बंधक सिपाहियों को कमरे से निकाल कर थाने ले आये और जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की बात कही है।
       
घटना थाना क्षेत्र के ऊंचगांव की है, पीलीभीत बस्ती मार्ग के किनारे स्थित गांव के नजदीक गन्ना मिल को जाने वाली ट्रालियों से आये दिन गन्ना चोरी की घटनाओं से पुलिस परेशान रहती है। कई बार इस संबंध मे किसानों व मिल प्रबंधन ने पुलिस से शिकायत भी की और बताया कि ऊंचागांव के पास लगे तीन गुड़ प्लांटों पर यह अवैध धंधा फल फूल रहा है।

कल हुई घटना के अनुसार गांव निवासी नीरज भार्गव पुत्र रामलखन व धीरज पुत्र रामरतन गांव  के बाहर गुड़ प्लांट पर चैकीदारी का काम करते है। रात करीब दो बजे रेहुआ पिकेट पर तैनात आरक्षी रामधार सिंह व आनंद तिवारी गुड़ प्लांट पर पहुंचे और नीरज धीरज से गन्ने चोरी की पड़ताल करते हुए पूंछताछ करने लगे।

इसी बीच सिपाहियों व दोनो युवकों के बीच मारपीट होने लगी। युवकों का आरोप है कि दोनो सिपाही नशे मे धुत होने के कारण अचानक दोनो की बुरी तरह से पिटाई करने लगे। बताया जाता है कि युवकों के चिल्लाने की आवाज सुनकर गांव व घर की महिलाओं समेत करीब दो दर्जन ग्रामीणों ने सिपाहियों को घेर कर पकड़ लिया और सिपाहियों की राइफलें छीनकर सिपाहियों के हाथों को रस्सी से बांध कर पहले तो गुड़ प्लांट पर इनकी जमकर पिटाई की फिर गांव में ले जाकर एक कमरे मे बंद कर दिया।

ग्रामीणों का आरोप है कि उक्त दोनो सिपाही पूरी तरह से नशे मे धुत थे। बिना किसी जांच के झूठा आरोप लगाकर दोनों को बुरी तरह से पीटा है। सुबह करीब चार बजे सूचना पाकर मौके पर पहुंचे एसओ प्रमोद कुमार मिश्र ने घटना की जानकारी उच्चाधिकारियों को देकर बंधक सिपाहियों को छुड़ाकर थाने लिए चले गये।

फिलहाल दोनों आरक्षियों को पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया है। थानाध्यक्ष ईसानगर प्रमोद मिश्रा ने बताया कि गस्त के दौरान दोनों सिपाहियो को गन्ना चोरी की सूचना प्राप्त होने पर पुलिस कर्मियो ने दो चोरो को दबोच लिया, इसी बीच एकत्रित हुए ग्रामीणों की सहायता से कल्लू व सोबरन ने दोनों पुलिस कर्मियो की बंदूख छीनते हुए बंधक बना लिया और शराब पीकर पैसा वसूली का आरोप लगाया। अभी तक द्वितीय पक्ष से कोई भी तहरीर नही प्राप्त हुयी है, जांच जारी है जो भी कसूरवार होगा उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।

ईसानगर से एकलव्य पाठक की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post