कलेक्ट्रेट मे हुयी जागरुकता कार्यशाला





लखीमपुर-खीरी। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 जागरूकता कार्यशाला का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। कार्यशाला में एडीआईओ एनआईसी महेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया।

प्रदेश में शिकायतों के निस्तारण हेतु मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के अन्तर्गत गोमती नगर लखनऊ में 500 सीटेड कॉल सेन्टर स्थापित किया जा रहा है जिसमें निःशुल्क नम्बर 1076 पर टेलीफोन के माध्यम से आम नागरिकों द्वारा कॉल कर अपनी शिकायतें आदि दर्ज करवायी जा सकेंगी। वर्तमान में संचालित इन्टीग्रेटेड ग्रीवांस रिड्रेसल सिस्टम आईजीआरएस को मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से इन्टीग्रेट किया जाएगा तथा यह हेल्पलाइन एक प्रकार से आईजीआरएस से परिष्कृत रूप से संचालित होगी।

कार्यशाला में हेल्पलाइन के बारे में बताया गया कि आईजीआरएस पर पंजीकृत शिकायतें सर्वप्रथम निस्तारण के लिए लेबिल प्रथम एल.1 स्तर के विभागीय अधिकारियों को अग्रसारित की जानी हैए जिसमें विभागवार शासन स्तर से अधिकांशतः उनके जनपद स्तरीय अधिकारी नामित है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की स्थापना कार्य प्राथमिकता पर सम्पन्न कराया जा रहा है। 

उन्होनें बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 का शीघ्र ही शुभारम्भ होना प्रस्तावित है। और यह सेवा 24 घण्टे कार्य करेगी। कार्यशाला में बताया गया कि उक्त कॉल सेन्टर में न्यायालय में विचाराधीन प्रकरणए आरटीआई सम्बन्धित और दूसरे राज्यों की शिकायते नहीं दर्ज की जायेगी। इस कार्यशाला में मुख्यमंत्री हेल्पलाइनए के साथ-साथ एंटी भूमाफियाए ई.आफिस और ईआरओ नेट पर भी चर्चा की गयी।

कार्यशाला के दौरान मुख्य रूप से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जावेद अहमद, जिला विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी समस्त तहसीलदार, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी सहित सम्बन्धित समस्त जनपदीय अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post