अग्नि, बाढ व भुकम्प से बचाव हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित




लखीमपुर-खीरी। मंगलवार को जिला आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण खीरी द्वारा बचाव व सुरक्षा हेतु लखीमपुर के तहसील सभागार में अग्निए बाढ व भूकम्प से बचाव हेतु एक प्रशिक्षण कार्य का आयोजन किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में तहसीलदार राजेश कुमार, आर0के0 मुकूल खरे, राजस्व निरीक्षक, कानूनगो व वकील अलावां वहां पर आम नागरिक भी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम का मुख्य उदद्ेश्य के लोगों को आग से होने वाली दुर्घटनायें और उन दुर्घटनाओं से बचने के उपाय के बारे ंमें गया। इसके अलावा इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बाढ व भूकम्प से होने वाले खतरे व उनसे बचने के उपाय के बारे में भी बताया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए तहसीलदार राजेश कुमार ने आपदा से घटित होने वाली विभिन्न प्रकार की घटनाओं पर चर्चा की तथा उससे निपटने के लिए विभिन्न उपाय बताये। इसके अलावां आपदा विशेषज्ञ पंकज कुमार मिश्रा ने भी आपदा पर विस्तृत चर्चा की तथा विभिन्न प्रकार के आपदाओं से बचने के उपाय बताये।

इस कार्यक्रम मे प्रशिक्षक राधेश्याम पाल ने आग लगने के कारण, आग लगने पर क्या करे और क्या न करे तथा आग से बचने के उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। इसके अलावा प्रशिक्षक राधेश्याम ने बाढ व भूकम्प से बवने के उपाय के बारे में भी बताया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे प्रशिक्षक भरत राम ने भी विभिन्न प्रकार के आपदओं से निपटने के गुर बताये।

इस कार्यक्रम में आपदा विशेषज्ञ पंकज कुमार मिश्रा, अग्नि शमन विभाग से प्रशिक्षक राधे श्याम पाल, प्रशिक्षक भरत राम, तहसील से श्यामकिशेार, योगेश बाजपेई, भोलानाथ, राकेश कुमार शर्मा, निशी सिंह, विरेन्द्र कुमार, रामदल शर्मा, राजीव त्रिवेदी, नीलम श्रीवास्तव, अर्चना शुक्ला, अंकित अवस्थी, मुकुल खरे, प्रदीप कुमार, विरेन्द्र कुमार, अनिल कुमार, रघुबीर सिंह ने इस कार्यक्रम उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post