समाजवादी पार्टी के एजेन्ट न बने प्रशासनिक अधिकारी : जितिन





लखीमपुर-खीरी। प्रशासनिक अधिकारी अपने दायित्वों को निभाएं, सपा के एजेन्ट न बने। जिले में प्रशासनिक अधिकारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में कम दिलचस्पी ले रहे है उससे ज्यादा सत्ताधारी पार्टी के एजेन्ट के रूप में कार्य कर रहे है। यह लोकतन्त्र के लिए बहुत ही चिन्ता का विषय है। जिले में रहने वाले लोग अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे है, समाज को सुरक्षा देने और डर को समाप्त करने वाले अधिकारी अपने मूल कर्तव्य ही भूल बैठे हैं।

उक्त विचार केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री जितिन प्रसाद ने शुक्रवार को जनपद के धौरहरा लोकसभा के ईसानगर ब्लाक के सुदूर स्थित ग्राम पचासा, ओझापुरवा, कैरातीपुरवा, छत्रपुरवा और प्रतापपुर में सभाओं को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। नदी के उस पार बसे इन गांवों में केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद के पहुंचने पर वहां के रहने वाले लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई और महावीर, प्यारेलाल, जसवीर, रामकुमार प्रधान, सुरेश यादव के नेतृत्व में गांव के लोगों ने केंद्रीय मंत्री को फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया।

 तत्पश्चात प्रशासन द्वारा उनके सामान्य जनजीवन में दखल देने और वहां पर सीधे-साधे लोगों को परेशान करने की अपनी समस्याएं बताई। केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि यदि जिले का कोई भी प्रशासनिक अधिकारी या पुलिस के लोग किसी भी व्यक्ति को बिना किसी कारण सताएंगे तो उन अधिकारियों के विरूद्ध ठोस कार्यवाही की जायेगी तथा किसी भी व्यक्ति को परेशान करने का अधिकार किसी को नही है, बहुत ही चिन्ता की बात है कि अधिकारी अपना प्रशासनिक कार्य न करके राजनैतिक कार्यो में व्यस्त है जिससे जिले में अपराध बढ़ा है और यहां के रहने वाले लोगों के ऊपर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

जिले के प्रशासनिक अधिकारी यदि अपने व्यवहार में सुधार नही करते है और अपने प्रशासनिक दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन नही करते है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही करवाई जायेगी और जिले में किसी के भी गैर कानूनी कृत्य को कतई बर्दास्त नही किया जायेगा। उन्होने कहा कि प्रशासन का काम है कि वहां के रहने वाले लोगों को सुरक्षा देना और यदि कोई भी व्यक्ति गैर कानूनी काम करता है तो उसे गैर कानूनी काम करने से रोकना। परन्तु जब यही अधिकारी किसी भी व्यक्ति पर राजनैतिक कारणों से दबाव बनाने लगते है तो लोकतांत्रिक व्यवस्था में चिन्ता का उत्पन्न होना सामान्य बात है जो लोग लोकतांत्रिक व्यवस्था को कमजोर करने की कोशिश करेंगे उनको कतई बक्सा नही जायेगा।

केंन्द्रीय मंत्री ने भ्रमण से वापस आते समय चकलाखीपुर में अनिल पाण्डेय के आवास पर कार्यकर्ताओं से मुलाकात की उनके साथ भ्रमण में पूर्व जिलाध्यक्ष इकबाल अहमद खां, गणेश प्रताप सिंह, राजू सरकार, पप्पू मनार, जमाल अहमद, कमलेश मिश्रा, अनिल गुप्ता, सुशील श्रीवास्तव, नवीन पाण्डेय, तारीख हुसैन, के सिंह, ओम प्रकाश, सुरेश तिवारी, हनीफ, हरीश सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post