वर्तमान समय मे परिवार नियोजन सबसे अहम : शिव शंकर





लखीमपुर-खीरी। जनपद की तहसील पलियाकलां मे स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा माड्यूल प्रशिक्षण के द्वितीय चरण के चैथे दिन परिवार नियोजन के साधन व उपायों के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के दौरान शिक्षक शिव शंकर तिवारी ने बताया कि परिवार नियोजन वर्तमान समय में सबसे अहम जरूरत है क्योंकि इससे जनसंख्या नियंत्रित होगी और देश का विकास होगा। उन्होंने आशाओं को परिवार नियोजन के साधन व उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया और घर-घर इसका प्रचार प्रसार करने के लिए कहा। प्रशिक्षक कमलेश कुमार गौतम ने बताया बच्चों की बीमारियों पर चर्चा की। उन्होंने बुखार, दस्त व डायरिया के लक्षण और उसके उपचार के बारे में विस्तार से बताया।

श्री तिवारी ने बताया कि नवजात शिशुओं का समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण करते रहें। इससे उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होती रहेगी और कोई गंभीर बीमारी होने पर उसका समय से इलाज किया जा सकेगा। इससे बच्चे को असमय मृत्यु से बचाया जा सकता है। इसके उपरांत आशाओं को फील्ड विजिट करने का तरीका बताया और फील्उ विजिट कराकर भी देखी गई। जिसमें कमियां मिलने पर उनको दूर करने के लिए भी कहा गया। प्रशिक्षण के दौरान अनेक प्रशिक्षक व आशा बहुए उपस्थित रहीं।

Post a Comment

Previous Post Next Post