शिक्षकों पर छाया है बीईओ का आतंक, घर पर बुलाकर कर रहे दोहन





लखीमपुर-खीरी। उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ जनपद लखीमपुर खीरी द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लखीमपुर को एक मांग पत्र सौपकर मांग की गई थी कि विकास क्षेत्र बेहजम के बी.ई.ओ. द्वारा अपना कार्यालय बी.आर.सी पर नही बनाया गया है। और न तो उनके स्टाफ के बाबू व कम्प्यूटर आपरेटर आदि बी.आर.सी पर मिलते है बल्कि सभी लोग उनके घर पर रहकर उनके घर का कार्य किया करते है।

 जिसके परिप्रेक्ष्य में जिला बेसिक अधिकारी लखीमपुर द्वारा पंत्राक आशु10908-25/2012-13 दिनंाक 25/09/2013 के द्वारा बी.ई.ओ. को निर्देश दिया था कि समस्त स्टाफ तथा बी.ई.ओ स्वंय बी.आर.सी. पर प्रतिदिन उपस्थित रहें परन्तु बी.ई.ओ. द्वारा उक्त निर्देश का पालन न करने पर जिला बेसिक अधिकारी द्वारा एक अनुस्मारक पत्र जारी कर पुनः निर्देशित किया गया कि आप अपना कार्यालय बीआरसी पर बनायें जिस पर खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा आज तक अमल नही किया गया है। और पूर्व की भाति बीआरसी का कम्प्यूटर और स्टाफ अपने घर पर ही रखे हुये है।

गत 23 जुलाई को जब सीडीओ द्वारा बीआरसी का निरीक्षण किया गया था। उस दिन बीआरसी का कम्प्यूटर बीआरसी पर आया था और जैसे ही मुख्य विकास अधिकारी गये कि कम्प्यूटर पुनः बी.ई.ओ. के घर की शोभा बढ़ाने लगा। और खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा बीआरसी पर लिखाया गया है कि मिलने का सयय 10 बजे से 12 बजे तक परन्तु स्वंय कभी भी बीआरसी पर उपस्थित न होकर सभी को अपने घर पर बुलाते है। ताकि उनका अच्छी तरह से दोहन कर सकंे। इस सम्बन्ध में जब बीआरसीसी से पूछा गया तो उन्होने बताया कि बीआरसी का कम्प्यूटर साहब के घर पर रहता है और कार्यालय भी अपने घर से संचालित करते है यहाॅ पर अपने आप तो कभी कभी ही आते है और हमसे कह रखा है कि हम आये या न आये हमारा कमरा ठीक दस बजे खोल दीजिये और यदि कोई हमारी तलाश में कोई आता है तोे उससे कह दीजिये कि साहब क्षेत्र में है और यदि उनसे मिलना है तो कमरे पर जाइये इसमे हम क्या कर सकते है। कमरे पर बुलाने का एक मात्र उद्देश्य अध्यापकों का दोहन करना है 4-5 अध्यापक ऐसे है जो बी.ई.ओ. के ईद गिर्द धूमा करते है और भी स्कूल न जाकर बी.ई.ओ.  की हाॅ हजूरी में लगे रहते है।

 ब्लाक के सभी अध्यापकों पर ये साहब इतना आंतक फैलाये हुये है कि कोई भी अध्यापक बी.ई.ओ. के खिलाफ सही बात करने में भी डरते है इसका एक मात्र कारण कई वर्षो से लगभग(5 वर्षो) से एक ही विकास क्षेत्र बेहजम में डटे रहना है और किसी के कहने पर साफ तौर पर कहते है कि जब इच्छा होगी तब यहा से जाऊगा। आप मेरा जो कर सकते हो वह कर लो। हमें यहा से कोई नही हटा सकता। इसका सबूत है कि प्राथमिक शिक्षक संघ बेहजम के अध्यक्ष पुत्तूलाल ने बी.ई.ओ. को हटाने के लिये एड़ी चोटी का जोर लगा दिया और तत्कालीन बीएसए देवकी सिंह को कई बार इनकी धूसखोरी के प्रमाण सहित समस्त दस्तावेज उपलब्ध कराते हुये कहा कि संजय गुप्ता को बेहजम से अन्य ब्लाक में कर दीजिये यहा पर 5 वर्षो से होने के कारण सभी पर अपना दबदबा कायम किये हुये है परन्तु उन्होने भी ब्लाक अध्यक्ष की एक न सुनी जब कि शासनादेश के अनुसार भी एक ब्लाक में 3 वर्षो से अधिक नही रहना चाहिये।

इस शासनादेश के अनुसार अन्य खण्ड शिक्षा अधिकारी जैसे संजय शुक्ला, भरत वर्मा आदि सभी बी.ई.ओ.का ब्लाक बदल गया परन्तु संजय गुप्ता पर यह शासनादेश भी नही लागू है और वह 5 वर्षो से भी अधिक समय से बेहजम डटे हुये है। ब्लाक बेहजम में ड्रेस भी खुले आम एजेन्ट द्वारा सप्लाई की जा रही है। और खण्ड शिक्षा अधिकारी संजय गुप्ता उनसे 40 प्रतिशत ड्रेस यानि 80 प्रतिशत प्रति बच्चा बसूल रहे है परन्तु संजय गुप्ता के भय की वजह से जो भी जैसी ड्रेस एजेन्ट देता है अध्यापक ले लेता है। और मुह नही खेल सकता क्योंकि खण्ड शिक्षा अधिकारी संजय गुप्ता द्वारा धमकी दी जाती है कि देखगे की तुम ब्लाक में कैसे नौकरी करते हो यदि तुमने हमारे खिलाफ कुछ भी कहने का प्रयास किया तो तुम्हारा नौकरी करना मुस्किल कर देगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post