किसानों के साथ विश्वासघात कर रही प्रदेश सरकार : वैशाली





लखीमपुर-खीरी। कांग्रेस नेत्री वैशाली अली ने प्रदेश सरकार द्वारा घोषित गन्ना मूल्य को किसानों के साथ विश्वास घात बताते हुए गन्ने के मूल्य 400 सौ रूपये प्रति क्विटंल करने की मांग की है।

आज जारी की गयी एक विज्ञप्ति में उन्हांेने कहा कि विगत विधान सभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव ने गन्ने का समर्थन मूल्य 400 सौ रूपये प्रति क्विंटल करने का वादा किया था लेकिन उन्हीं की पार्टी की मौजूदा सरकार ने पेराई सत्र 2013-2014 के लिए पिछले गन्ना मूल्य में कोई बढ़ोत्तरी किए बिना अगैती गन्ना का मूल्य 290 रूपये सामान्य गन्ने का 280 रूपये और अनुपयुक्त गन्ने का मूल्य 275 रूपये क्विंटल करने की धोषणा की है जो किसानों की पीठ में छूरा भोकनें जैसा है।

कांग्रेस नेत्री ने गन्ना किसानों की समस्याएं जानने के लिए कल खम्भारखेंड़ा चीनी मिल क्षेत्र में खेतों पर जाकर गन्ना किसानों से मुलाकात की यहां किसानों ने खुलकर आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार शुगर मिल मालिकांे के हाथों की कठपुतली बनकर रह गयी है किसानें ने कहा कि मिल मालिक गन्ना मूल्य 225 रूपये करने की मांग पर अड़े है और इसी वजह से मिलों को चलाया नहीं जा रहा है किसानों ने कहा कि क्रेसरो पर 150 रूपये में गन्ना खरीद की जा रही है और किसान मजबूरी में अपने गाढ़ी मेहनत की पैदावार औने-‘पौने दामों पर बेंचने को मजबूर है।

 किसानों ने कहा कि गन्ना मिल जो घाटे का झुठा रोना रो रहे है इन्हीं मिलो ने पिछले साल खरीदे गये गन्ने का पुरा भुगतान अभी तक किसानों को नहीं मिला है। वैशाली अली ने कहा है कि अगर प्रदेश सरकार गन्ना मिल मालिकांे के शिंकजे से निकलकर गन्ना मूल्य तत्काल 400 रूपये प्रति क्विंटल करने की धोषणा नहीं करती है तो किसान अगले साल से गन्ना बौवाई बन्द कर दूसरी नगदी फसलें बौना शुरू करेगें।

Post a Comment

Previous Post Next Post