बकाया भुगतान न मिलने से कर्ज मे डूबे किसान ने लगाई फांसी





लखीमपुर-खीरी। जनपद के थाना भीरा क्षेत्र मे कर्ज मे डूबे एक किसान ने फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना भीरा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम बस्तौली निवासी सत्यपाल सिंह पुत्र विजय पाल सिंह उम्र 45 वर्ष ने मिल द्वारा बकाया भुगतान न मिलने, व मिल चालू न होने से परेशान होकर बीते बृहस्पतिवार को अपने घर के बाहर स्थित बाग मे पेड़ से फांसी लगाकर अपनी जान गंवा दी। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहंुची पुलिस ने शव को नीचे उतरवाकर सत्यपाल के कपड़ोें मे से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया जिसमे मिल द्वारा बकाया भुगतान न मिलने व मिल चालू न होने से कर्ज मे डूबे होने की बात लिखी है। पुलिस ने शव को कब्जे मे लेकर अन्त्य परीक्षण हेतु भेज दिया।

शुक्रवार को परिजनो को पोस्टमार्टम के बाद सत्यपाल का शव मिलने पर उन्होने शव का दाह संस्कार गुलरिया चीनी मिल के बाहर करने का फैसला किया जिस पर हजारों किसान ट्रैक्टर-ट्राली पर सत्यपाल की लाश लेकर गुलरिया चीनी मिल के सामने पहुंच गये और लाश को सड़क पर रखकर जाम लगा दिया। हजारों गुस्साये किसानों ने गुंलरिया चीनी मिल के सामने सत्यपाल की चिता बनानी शुरू की यह देखकर मिल प्रबन्धन पूरी तरह बौखला गया और भीड़ का तितर-बितर करने के लिए मिल गेट के पीछे से गोलियां चलानी शुरू कर दी और पानी की बौछार छोड़कर चिता के लिए लगाई गई लकड़िया भिगोना शुरू कर दिया जिससे कि मिल गेट के सामने किसान चिता को आग न लगा सके।

मिल के सुरक्षा कर्मियों द्वारा करीब बीस राउण्ड गोलियां चलाई गई गोलियांे की तड़तड़ाहट से अफरा-तफरी फैल गई फिर कुछ ही देर में मिल कर्मियों ने मिल के भीतर से भीड़ पर पथराव करना शुरू कर दिया। मिल के भीतर से पथराव, फायरिंग और पानी की बौछार होता देख किसान भी उत्तेजित हो गये और किसानों ने प्रदेश सरकार, जिला प्रशासन और प्रबन्धन के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिये। घटना की सूचना पाकर पुलिस मोहकमे के आला अधिकारी मौके पर पहंुचे और करीब तीन घण्टे के बाद स्थिति पर नियंत्रण पाया गया।  

Post a Comment

Previous Post Next Post