यू0डी0 चिल्ड्रेन्स एकेडमी में धूमधाम से मनाया गया दादा-दादी दिवस





लखीमपुर-खीरी। जनपद के मोहम्मदी नगर के विद्यालय यूडी चिल्ड्रेन्स एकेडमी में कल दादा-दादी दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय प्रबन्धन की योजना बच्चों के मन में अपने दादा-दादी, नाना-नानी के लिए प्रेम एवं सम्मान की भावना का विकास करना था।

सर्वप्रथम श्रीमती श्याम कली गुप्ता ने माँ सरस्वती के चित्र का अनावरण कर दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पार्चन किया। इसके उपरान्त प्रधानाचार्या श्रीमती पुष्पा गुप्ता ने अपने सम्बोधन भाषण में बच्चों के व्यक्तित्व निर्माण में दादा-दादी के योगदान को रेखांकित किया। कार्यक्रमों की इसी कड़ी में किड यू डी मोहम्मदी के छात्रों ने ऐ! मालिक तेरे बन्दे हम गीत गाया। मुख्य शाखा के छात्र-छात्राओं ने ‘नानी मेरी मोरनी को मोर ले गए’ गीत पर भावपूर्ण अभिनय किया। इसके उपरान्त मुख्य शाखा और किड यू डी छात्र-छात्राओं द्वारा दादा-दादा दादिओं के लिए एक कविता गाई गई। मुंशी पे्रेमचन्द की कहानी ‘ईदगाह’ का नाट्यरूपांतरण किड यू डी के बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किया गया।

के.जी. क्लास के बच्चों ने ‘दादी अम्मा’ गाकर रूठी हुई दादी अम्मा को मनाने का प्रहसन किया। इसके बाद दादिओं के लिए खेल आयोजित किया गया। जिसमें उन्हें केवल छूकर मसालों को पहचानना था। अपने विशाल अनुभव के आधार पर उन्होंने बिना कोई गलती किये खेल में जीत हासिल की। अपनी दादिओं के इस क्षमता को देखकर बच्चे भी दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर हो गए। किड यू डी के बच्चों ने इसी क्रम में बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम प्रस्तुत किया मूँछ वाले दादा-गोलमटोल दादी और उसके बाद आया मुख्य शाखा के छात्रों द्वारा किया गया अभिनय लकड़ी की काठी, काठी का घोड़ा गीत पर।‘

 इसी बीच ‘माँ’ नामक एकांकी किड यू डी के बच्चों द्वारा अभिनीत की गई। मुझे माफ करना ओ साईंराम गीत एलकेजी के छात्रों द्वारा, कक्षा एक के बच्चों द्वारा श्याम बंशी बजाते हो, किड यू डी के बच्चों द्वारा प्यारी-प्यारी दादी माँ प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम की समाप्ति पर कोमलप्रीत कौर के द्वारा एकल नृत्य प्रस्तुत किया गया और फैंसी ड्रेस के आयोजन के साथ ही कार्यक्रम पूर्ण हो गया। आए हुए आंगुतकों ने कार्यक्रम का आनन्द उठाया और छात्र-छात्राओं की भूरि-भूरि प्रशंसा की। दादा-दादिओं के साथ-साथ विद्यालय के अध्यापक-अध्यापिकाओं ने भी कार्यक्रम का भरपूर मजा लिया।

विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक श्री राममूर्ति शुक्ला एवं अध्यापिका ज्योति कालरा ने प्रभावी मंच संचालन किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में दुर्गा, शिवानी, फरजाना, राधा, सोनाली, अवन्तिका, सुरभि, शाइनी खान, प्रीती राठौर, हिमानी, आचल, नेहा, ललिता तबस्सुम, रेनू, शोभा, कोमल, माविया, नीशू, प्रिया, शाकिबा आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके साथ ही किड यू डी की शिक्षिकाआंे ने भी उनका साथ दिया। कार्यक्रम किड विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती गुप्ता सिंह के नेतृत्व में सम्पन्न हुआ। किड यू डी की प्रधानाचार्या सुश्री नन्दिनी पाण्डेय भी उनके साथ बनी रहीं।

कार्यक्रम की समाप्ति पर दादा-दादिओं ने मंच से अपने विचार व्यक्ति किए और अपने पोते-पोतियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि उनकी इच्छा है कि बच्चे ऊँचंाईयों को छुएं। अन्त में विद्यालय प्रबन्धक सनी गुप्ता ने कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठजनों का आभार प्रकट किया। उन्होंने अपेक्षा कि वे अपना आशीर्वाद इसी तरह विद्यालय प्रबंध पर बनाए रखेंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post