हेडमास्टर ने बदली स्कूल की तस्वीर

 


लखीमपुर - खीरी । जिले के बेहजम ब्लॉक के अंतर्गत ओयल-बेहजम मार्ग पर स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय भूलनपुर में पठन-पाठन व्यवस्था इतनी बेहतर हो गई कि यह निजी स्कूलों को भी मात दे रही। प्रधानाध्यापक रामप्रकाश भार्गव के नेतृत्व में जहां एक और विद्यालय का भौतिक परिवेश बेहद आकर्षक बना है, वही छात्रों की प्रतिभा और परिणाम भी शानदार रहा। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अभिनव पहल "best school of the week" के तहत इस सप्ताह का सर्वश्रेष्ठ विद्यालय बनने का खिताब अपने नाम दर्ज किया।


विद्यालय में 174 छात्र नामांकित है। प्रोजेक्टर से स्मार्ट क्लास के संचालन से शिक्षा में और गुणवत्ता प्रदान की है। 75 फीसदी से अधिक अटेंडेंस बनी रहती है। छात्रों ने ब्लॉक व जनपद स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में लगातार पदक और प्रशस्ति-पत्र अर्जित किया। आकर्षक भौतिक परिवेश, स्मार्ट कक्षाओं का संचालन, आदर्श शिक्षक और बेहतर माहौल से भूलनपुर ग्राम और आसपास विद्यालय की प्रसिद्धि है। 


साफ-सुधरे कक्ष, खुशनुमा वातावरण में विद्यार्थी यहां मन लगाकर पढ़ते दिखाई देते हैं। इस कायापलट के लिए स्कूल के प्रधानाध्यापक का खास योगदान है। विद्यालय का करीने से सजाया भवन स्कूल के बोझिल वातावरण को खुशनुमा बनाने वाला है। यहां की दीवारों पर ज्ञानवर्धक संदेश देखे जा सकते हैं। पढ़ाई के साथ समग्र विकास के लिए सभी जरूरी संसाधन स्कूल में मौजूद हैं।


स्कूल टाइमिंग के बाद इच्छुक छात्र-छात्राओं को विषयनुसार समस्या समाधान के लिए विद्यालय स्टाफ तत्पर रहता है। प्रत्येक कार्यदिवस में विद्यालय बन्द होने के बाद लगभग एक घंटे विद्यालय परिसर में ही छात्रों की समस्याओं को दूर करना और अभिभावकों से सम्पर्क का परिणाम है कि विद्यालय की पहचान ब्लॉक बेहजम में शिक्षा जगत में उत्कृष्ट रूप में उभरकर सबके सामने आई।


.....शैक्षणिक भ्रमण पर जाते हैं यहां के नौनिहाल

बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण के तहत राजधानी लखनऊ समेत जनपद श्रावस्ती के कई ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कराया जा चुका है। इस दौरान विद्यालय के शिक्षकों के साथ भ्रमण पर निकले बच्चों ने लखनऊ का चिड़ियाघर देखा। बच्चों को विभिन्न जीव-जंतु, पशु-पक्षी के बारे में बताया गया। इसके बाद आंचलिक विज्ञान केंद्र, नक्षत्रशाला का बच्चों ने भ्रमण किया। बच्चों का यह भ्रमण दल शिक्षकों के साथ जनपद श्रावस्ती पहुंचा, जहां कई धार्मिक स्थलों और एतिहासिक स्थलों पर पहुंचकर बच्चों ने इनकी पौराणिकता और महत्व के बारे में जाना। शैक्षणिक भ्रमण के बारे में प्रधानाध्यापक ने बताया कि प्रतिवर्ष अपने पौराणिक और धार्मिक महत्व के स्थलों के बारे में भ्रमण के माध्यम से बच्चों को जानकारियां दी जाती है। भ्रमण के दौरान बच्चों के मन में इन स्थलों के बारे में जानकारी करने की जिज्ञासा रही। बताते चले कि 81 नौनिहालों को लखनऊ जनपद का भ्रमण कराया गया एवं 30 नौनिहालों को श्रावस्ती का भ्रमण कराया गया। 


....नवोदय में दाखिला पा रहे हैं यहां के बच्चे

प्रधानाध्यापक की मेहनत ने स्कूल की तस्वीर को एकदम बदल दिया है। अब यहां से अब तक 50 बच्चों का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय में हो चुका है। हर दर साल जवाहर नवोदय के लिए बच्चों का चयनित होने का सिलसिला जारी है। प्रधानाध्यापक रामप्रकाश भार्गव के नेतृत्व में राष्ट्रीय एवं योग्यता आधारित परीक्षा में चार छात्रों का चयन अध्यापकों की मेहनत का परिणाम है। श्री भार्गव ने अपने घर पर लगभग 16 वर्ष से इच्छुक छात्र -छात्राओं को नि:शुल्क पढ़ाते हैं, जिसमें लगभग 50 से अधिक छात्र जेएनवी में चयनित हुए।

Post a Comment

Previous Post Next Post