कोविड तैयारियों को लेकर की गई मॉकड्रिल



लखीमपुर खीरी। शासन के निर्देश पर कोविड की तैयारियों को लेकर जिले में पहले दिन चार सीएचसी व एमसीएच विंग में मॉकड्रिल की गई। एमसीएच विंग में सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता और स्टेट डिविजनल सर्विलांस ऑफिसर डॉ. शैलेश परिहार मॉकड्रिल करने पहुंचे। इस दौरान सीएमएस एमसीएच विंग डॉ. एसी श्रीवास्तव, जिला पुरुष चिकित्सालय से डॉ. एसके मिश्रा और डब्ल्यूएचओ एसएमओ विकास सिंह मौजूद रहे।


कोविड को लेकर की गई मॉकड्रिल में टीम द्वारा पहले ऑक्सीजन प्लांट को चेक किया गया और एक-एक पहलू की बारीकी से पड़ताल की गई। इसके बाद ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग स्टेशन का निरीक्षण किया गया। यहां पर एक सिलेंडर का वॉल लीकेज मिला। इसके बाद टीम ने कोविड की महामारी के दौरान मरीजों को भर्ती के जाने के वार्डों का भी निरीक्षण किया और वहां पर ऑक्सीजन सप्लाई के लिए लगाई गई मशीनों और उपकरणों की जांच की। अधिकांश उपकरण चालू हालत में मिले। कुछ में छुटपुट समस्या मिली। जिसे लेकर सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता द्वारा मौके से ही कार्यदाई संस्था के अधिकारियों से बात कर इसे तत्काल दुरुस्त करने को कहा गया। इस दौरान ऑक्सीजन उपकरणों को डेमो के रूप में चला कर देखा गया। जिसके बाद टीम ने बीएसएल लैब की विजिट की जहां पर सीएमओ द्वारा रिपोर्ट को शीघ्र ही देने के निर्देश दिए गए। इस दौरान उनके द्वारा उन सभी कर्मचारियों की ट्रेनिंग कराने के निर्देश दिए गए जिनकी ड्यूटी कोरोना की संभावित लहर के दौरान लगाई जानी है और उन सभी कर्मचारियों की भी जिनकी इससे पहले ट्रेनिंग हो चुकी है। साथ ही उन्होंने मिनी फोर्ड के तीन पैरामेडिकल की भी ट्रेनिंग कराने के निर्देश दिए।


आइसोलेशन के लिए सुरक्षित है 117 बेड


एमसीएचबी ओयल के अधीक्षक डॉ. एसी श्रीवास्तव ने मॉकड्रिल के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि आइसोलेशन के लिए 117 बेड सुरक्षित हैं। जिसमें पहली मंजिल पर 25 और तीसरी मंजिल पर 92 बेड सुरक्षित हैं। इसमें आईसीयू के लिए 11, पीआईसीयू के लिए 6, एचएफएनसी के लिए एक, एचडीयू के लिए 17, पीएचडीयू के लिए 8, पीडियाट्रिक आइसोलेशन के लिए 20 बेड सुरक्षित हैं।


सीएमओ ने किया एनआरसी का निरीक्षण


मॉकड्रिल के उपरांत सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता द्वारा जिला पुरुष चिकित्सालय में स्थित एनआरसी की भी विजिट की गई। इस दौरान वहां भर्ती 4 बच्चों की माताओं से उन्होंने मिल रही सेवाओं के बारे में जानकारी की और वह अपने चिर परिचित अंदाज में भर्ती बच्चों को मुस्कुराते हुए खिलाने लगे। वहां पर भर्ती मरीजों की सुविधाओं के लिए उन्होंने मौजूद स्टाफ को निर्देशित किया और जरूरी दस्तावेजों की जांच भी की।



चार सीएचसी पर भी की गई मॉकड्रिल


पहले दिन एमसीएच विंग के साथ ही चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कोविड को लेकर मॉकड्रिल की गई। इसमें मोहम्मदी सीएचसी पर एसीएमओ डॉ अनिल कुमार गुप्ता, सीएचसी पलिया पर एसीएमओ डॉ अश्वनी कुमार, गोला सीएचसी पर एसीएमओ डॉ. बीसी पंत और सीएचसी निघासन पर डिप्टी सीएमओ डॉ. प्रमोद वर्मा ने पहुंचकर मॉकड्रिल में हिस्सा लिया और जरूरी दिशा निर्देश दिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post