अब जिला खीरी में भी मिलेगा किन्नू फल


सिंगाही खीरी। मौसमी फल संतरे सा दिखने वाला किन्नू फल की वैसे तो अमूमन बाजार में बिकने के लिए आवक श्रीगंगानगर, हिमांचल व पंजाब से ही होती है। अब कुछ वर्षों से खीरी जिले के सिंगाही नौरंगाबाद फॉर्म पर किसान किन्नू के बाग बगीचे लगाकर खेती में दिलचस्पी दिखाकर अपनी किस्मत संवारने में लगे हुए हैं। किन्नू की पैदावार से अच्छी लागत भी इन्हें प्राप्त हो रही है। किन्नू की खपत आसानी से लोकल मार्केट के अलावा बाहर भी हो रही है। सिंगाही कस्बे से सटे निम्बूआ फॉर्म के फार्मर गुरजीत सिंह बब्बू क्षेत्र को नई पहचान दिलाते हुए किन्नू की खेती की शुरुआत की उन्होंने तीन एकड़ भूमि में कीनू का बाग लगाया। इससे परंपरागत कृषि के साथ अतिरिक्त आमदन शुरू हो गई। लीक से हटकर कुछ करने के जज्बे ने गुरजीत सिंह बब्बू सिंगाही के साथ - साथ निकटवर्ती के आस - पास के गांवों में अलग पहचान भी दिलवाई जिससे किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए। गुरजीत सिंह ने बताया कि किन्नू के पौधों में जल्दी सिंचाई की जरूरत नहीं होती। कीनू के पौधों के साथ - साथ मौसमी सब्जी, गोभी, आलू, टमाटर, मिर्ची की खेती भी हो जाती है। आस पास लगते कई गांवों के किसान किन्नू का बाग देखने के लिए आते हैं और परंपरागत खेती के साथ अतिरिक्त कमाई का जरिया देखकर खुश होते हैं।

 विटामिन सी से भरपूर है ये फल

किन्नूफल खट्टा-मीठा संतरे से ज्यादा रसीला होता है। इसमें विटामिन सी भरपूर होता है। इसका कच्चे फल का छिलका हरे रंग का होता है और पकने के बाद सिंदूरी रंग का हो जाता है।

 किन्नू की खेती के लिए जांच जरूरी

गुरजीत सिंह कहते हैं कि किन्नू की खेती करने के इच्छुक किसान पहले अपनी मिटटी की जांच करवा लें। जांच में किन्नू के लिए जमीन उपयुक्त पाई जाती है तो हार्टीकल्चर विभाग से संपर्क कर लें। विभाग से विशेषज्ञों की टीम किन्नू के पौधे लगाने के लिए निशानदेही के लिए भेजा जाता है। निशानदेही पर तीन गुणा तीन का गढ्डा खोदकर उसे 20 दिनों तक हवा व धूप लगने के लिए छोड़ छोड़ दिया जाता है। इसके बाद किसान बागवानी विभाग को किन्नू के पौधे खरीदने के लिए आर्डर देनी चाहिए। किसानों के आर्डर पर ही विभाग किन्नू के पौधे किसानों को उपलब्ध करवाता है। पौधा उपलब्ध होने के बाद किसान खेतों के ऊपरी हिस्से की मिट्टी और गोबर को मिक्स कर गढ्डे को भर दे। इसके बाद पौधा लगाएं।

सिंगाही से मसरूर खान की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post