दलितों को पीटने वाले पढुआ इंचार्ज सस्पेंड





निघासन-खीरी। चहेतों को खुश करने के लिए दो बेकसूर दलित युवकों को चैकी में उल्टा लटकाने वाले पढुआ चैकी इंचार्ज को पुलिस अधीक्षक ने सस्पेंड कर दिया है।

मंगलवार को पुलिस इलाज करने के बहाने दोनों को पुलिस जीप में बैठाकर टहलाती रही लेकिन न उसका मेडिकल परीक्षण हुआ और न ही रिपोर्ट दर्ज की गई। आरोप है कि आरोपी चैकी इंचार्ज ने ढखेरवा चैकी में रामबहादुर को बुलाकर दो लाख रुपये सुलह करने का दबाव बनाया। दूसरे दिन भी पुलिस ने दोनों पीड़ितों का मेडिकल नहीं कराया औरा उनको पढुआ से ढखेरवा चैकी में टहलाती रही।

पढुआ गांव निवासी रामलखन को 19 मई को बाइक समेत ढखेरवा चैकी इंचार्ज विपिन यादव पकड़कर चैकी लाए। चैकी में पुलिस ने दबाव डाला कि रामबहादुर गांव भउवा पुरवा निवासी रामलखन पर बाइक चोरी करने का आरोप लगाया लेकिन वह नहीं माना। इससे नाराज चैकी इंचार्ज ने उसकी जमकर पिटाई की। पिटाई से क्षुब्ध होकर उसने रामलखन का नाम ले लिया।

रामललखन को पुलिस ने पकड़कर बेरहमी से पिटाई की। आरोप है कि उल्टा लटकाकर उसके जख्मों पर नमक लगाकर उसको पीटा। दो दिन बाद पुलिस ने उससे पैसा लेकर छोड़ दिया। दोनों एसपी के सामने पेश हुए। एसपी ने इस मामले में ढखेरवा चैकी आकर सारी जानकारी ली।

उसके बाद चैकी इंचार्ज पर रिपोर्ट दर्ज करने का आदेश देते हुए मामले की जांच सीओ पलिया मनोज यादव को सौंपी। मनोज यादव की जांच रिपोर्ट पर एसपी ने चैकी इंचार्ज विपिन यादव को सस्पेंड कर दिया।

टालमटोल के बाद हुई कार्रवाई
ढखेरवा चैकी में एसपी रामलाल वर्मा ने दोनों पक्षों का बयान लिया। मामले की जांच सीओ मनोज यादव को सौंपी। सीओ ने इस मामले मेें मीडिया को कुछ भी बताने से इंकार किया। मंगलवार को रामलखन और रामबहादुर से मीडिया कोई बात न कर सके इसलिए उसे पुलिस जीप में बैठाकर मेडिकल का बहाना कर सीएचसी ले जाने के बजाए उसे ढखेरवा चैकी लेकर गए। सुबह मामला अखबारों में छपने के बाद सीओ की रिपोर्ट पर एसपी ने सस्पेंड किया।

ढखेरवा चैकी में दिन भर रखा पीड़ितों को
मंगलवार के बाद बुधवार को भी पुलिस ने मेडिकल कराने के बहाने दोनों को बुला लिया और वहां पर दोनों को सौ. सौ रुपये देकर कोल्ड्रिंक्स आदि पीने को कहा गया। देर शाम तक दूसरे दिन भी मेडिकल नहीं कराया गया। रामबहादुर ने बताया कि बैरिया, डंडूरी, तेलियार के तथाकथित सत्तापक्ष के नेता दोनों पर सुलह कर रिपोर्ट न लिखाने का दबाव बना रहे हैं।

निघासन से विनोद गुप्ता की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post