जन-धन की हानि देखने पहुचे डीएम ने दिए दिशा निर्देश





लखीमपुर-खीरी। सोमवार को तहसील निघासन क्षेत्र में दिनांक 13 मई 2018 की रात्रि में आंधी तूफान आने पर आग की चिन्गारी से हुए जन-धन की हानि के सम्बन्ध में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने क्षेत्र भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान संबंधित उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, क्षेत्रीय लेखपाल, प्रभारी निरीक्षक उपस्थित रहे।

ग्राम खमरिया में उक्त घटना से मो0 रफीक पुत्र मो0 मदार उम्र 60 वर्ष की जिला चिकित्सालय खीरी में मृत्यु होने की पुष्टि हुयी है। इसके अतिरिक्त 07 लोग घायल हुए है। जिसमें से 03 लोगों का उपचार जिला चिकित्सालय लखीमपुर में चल रहा है और 04 लोगों का स्थानीय स्तर पर इलाज चल रहा है। घटना में 13 छोटे बड़े पशु मृतक हुए है और 04 पशु घायल हुए है। जिनका इलाज पशु चिकित्साधिकारी द्वारा किया जा रहा है।

घटना में 37 परिवारों के आवासीय घर पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए है। जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने उपजिलाधिकारी अखिलेश यादवए तहसीलदार पूरन सिंह राना को निदेशित किया कि शासनादेश के अर्न्तगत प्रस्तावित सहायता समयार्न्तगत वितरित कराना सुनिश्चित करे और प्रभावित परिवारों को खाने की समुचित व्यवस्था भी करवाना सुनिश्चित करे।

ग्राम सुथना बरसोला में 16 आवासीय मकान एवं 01 पशुबाडा उपरोक्त घटना से क्षतिग्रस्त हुए है। प्रभावित परिवारों को छाया हेतु 01.01 तिरपाल उपलब्ध करवाया गया। उक्त घटना में किशन पुत्र गोकरन उग्र 50 वर्ष गम्भीर रूप से घायल हुए है। जिनका उपचार जिला चिकित्सालय लखीमपुर में करवाया जा रहा है। अन्य 02 व्यक्ति आंशिक रूप से घायल है जिनका उपचार स्थानीय स्तर पर कराया जा रहा है। घटना में 10 छोटे पशु मृतक हुए है।

डीएम ने एसडीएम-तहसीलदार को निर्देशित किया कि शासनादेश के अर्न्तगत समय से सहायता उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। ग्राम जसनगर.केवटली में 26 परिवारों के आवासीय मकान पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए है तथा 19 छोटे पशुओं की मृत्यु हुयी है। प्रभावित परिवारों को छाया हेतु तिरपाल वितरित किये गये। एसडीएम-तहसीलदार को निर्देशित किया कि प्रभावित परिवारों शासनादेश के अनुरूप समयार्न्तगत सहायता उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे और प्रभावित परिवारों को खाने आदि की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करे।

तहसीलदार-उपजिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम निबोरिया में 23 परिवारों के आवासीय घर पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए है तथा 06 पशु मृतक हुए है। डीएम ने एसडीएम-तहसीलदार को निर्देशित किया कि प्रभावित परिवारों को शासनादेश के अनुरूप समयार्न्तगत सहायता वितरित करवाना सुनिश्चित करे और प्रभावित परिवारों को खाने आदि की समुचित व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करे।

इसके अतिरिक्त प्रभावित परिवारों को प्रति परिवार 02-02 लीटर मिट्टी का तेल उपलब्ध करवाने हेतु उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया गया। वही जिलाधिकारी ने कहा कि सभी घायलों का जिला चिकित्सायल से मुफ्त इलाज करवाया जा रहा है। उन्होनें कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सर्तकता रखी जाये।

Post a Comment

Previous Post Next Post