स्कूल चलाने की तैयारियां पूरी





ईसानगर-खीरी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर इंग्लिश मीडियम शिक्षा देने के लिए जिले के सभी ब्लॉकों में 5-5 स्कूलों का चयन करके उसमें गरीब बच्चों को अंग्रेजी माध्यम शिक्षा देने के लिए 5-5 अध्यापकों का भी चयन होकर नए सत्र से इन स्कूलों को चलाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है।

ब्लॉक ईसानगर क्षेत्र में इंग्लिश मीडियम शिक्षा के लिए प्राथमिक विद्यालय पसियन पुरवा, आपापुरी, भेडिईहा, चंदवापुर पड़री व जेठरा का चयन हुआ है जिसमें आज से शुरू हो रहे आगामी सत्र 2018-19 के लिए ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी शिवमंगल वर्मा द्वारा बड़े स्तर पर प्रचार प्रसार करवाया जा रहा है।

वहीं इस योजना का ब्लॉक में शुभारम्भ क्षेत्रीय विधायक बालाप्रसाद अवस्थी द्वारा प्राथमिक स्कूल जेठरा किया जायेगा जिसके लिए दो दिनों से तैयारियां शुरू की जा चुकी थी। एक तरफ जहां इस ग्रामीण क्षेत्र में प्राइवेट स्कूलों में महंगी फीस लेकर बच्चों के भविष्य से किये जा रहे खिलवाड़ से परेशान अभिभावक व बच्चे इस योजना से काफी खुश नजर आ रहे है।

काफी उत्साह के साथ बच्चों को फ्री में अच्छी शिक्षा मिलने की सूचना पाकर लोग प्राइवेट स्कूलों से  मुंह मोड़ने तक कि बातें करते नजर आने लगे है।पर अब ये योजना कितनी कारगर होती है ये तो आने वाला समय ही बतायेगा।

स्कूल के चयन ना होने से मायूस हुए हजारों लोग
ईसानगर ब्लॉक के कस्बा खमरिया लाखुन, बेहटा, मटेरिया, ऐरा, महरिया, लालपुर, दिलावलपुर सहित दर्जन भर गांवों के बीच मुख्यमंत्री द्वारा संचालित इंग्लिश मीडियम स्कूल का चयन न होने से हजारों की संख्या में लोग नाराजगी व्यक्त करते नजर आ रहे है।

इस बाबत कस्बा खमरिया के दीपक शुक्ला, नरेन्द्र मिश्रा, निर्भय मिश्रा, रामनरेश वर्मा, संदीप राजपूत, संजय चैरसिया सहित सैकड़ों लोगों ने बताया कि ईसानगर ब्लॉक की बीआरसी कस्बा खमरिया में होते हुए भी खमरिया सहित आस पड़ोस के किसी भी विद्यालय का चयन इस योजना  के तहत नहीं किया गया जिसके चलते हम लोग इस बात की मांग क्षेत्रीय विधायक के माध्यम से उच्च अधिकारियों से करवायेंगे।

ईसानगर से एकलव्य पाठक की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post