राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर भव्य कार्यक्रम आयोजित




लखीमपुर-खीरी। गुरूवार को जिला प्रशासन द्वारा भगवानदीन आर्यकन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आठवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने मौजूद लोगों को इस बात की शपथ दिलायी कि ‘‘हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाएं रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उन्होनें कहा कि 01 जनवरी 2018 को जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है, वह सभी फार्म-6 भरकर निर्वाचक नामवली में अपना नाम दर्ज करा ले। कहा कि लोकतंत्र की सफलता मताधिकार के उचित प्रयोग में है अतः अपने मत का मूल्य समझे, वोट डालने अवश्य जाये। देश के युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2011 से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया है। 

उन्होंने सभी युवाओं विशेषकर अर्ह छात्र-छात्राओं का आहवान्ह किया कि मतदाता जागरूकता अभियान को जन.जन तक पहुॅचाने में पूरी ऊर्जा के साथ सहयोग भी प्रदान करें। पुलिस अधीक्षक डा0 एस0 चनप्पा ने महाविद्यालय की जागरूक सक्रियता की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए छात्राओं से अपने पहचान पत्र बनवाने और अपने परिवार व पास पड़ोस में जागरूकता लाने की अपील की।

अध्यक्षीय उद्बोधन में प्रचार्या डा0 निरूपमा अशोक ने कहा कि महिला मतदाताओं की जागरूकता सर्वाधिक आवश्यक है क्यांेकि जब एक महिला जागरूक होती है तो पूरा परिवार जागरूक होता है। महाविद्यालय की पूर्व छात्रा मीनल का ब्रांड अबेसडर होना हमारे लिए अंत्यन्त गर्व का विषय है। डा0 एससी मिश्र ने मतदान के लिए आवश्यक सभी पक्षों को रेखाकिंत किया और आशीष मिश्र ने पावर प्वांइट प्रजेन्टेशन के द्वारा पूरी निर्वाचन प्रकिया का डिमासट्रेशन दिया।

प्रयास संस्था ने मतदाता जागरूकता के लिए कठपुतली शो और नुक्कड़ नाटक विधा में संदेश दिया। क्यूज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहे राजकीय इण्टर कालेज की कक्षा 12 के छात्र अक्षत श्रीवास्तव और द्वितीय स्थान पर रहे गांधी विद्यालय इण्टर कालेज के छात्र पिकूं अवस्थी को टी-शर्ट, कैप और दो हजार की चेक देकर जिलाधिकारी ने सम्मानित किया।

निर्वाचक नामावली में बेहतर कार्य करने वाले बीएलओ नीलम, राजेश कुमार वर्मा, शकील अहमद, शोभा राजवंशी, मनोज कुमार, दयाराम मौर्य, नीतू भार्गव, ज्ञानचंद्र वर्मा, सुरजीत कौर, राजेश कुमार सहित सुपरवाइजर लेखपाल कैलाश वर्मा, शैलेन्द्र दीक्षित, वीरेन्द्र वर्मा, उदयभान सिंह सम्मानित किये गये। वही महाविद्यालय में आयोजित प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

पोस्टर प्रतियोगिता में कु0 शीबा, सौम्या ठाकुर, स्वीटी व वैशाली, प्रश्नमंच प्रतियोगिता में कु0 अनामिका, स्नेहा, साहिबा व कौशिकी स्लोगन में कु0 शुभी, अंमिता, शिवांगी व निवेदिता को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डा0 पुष्पा मलिक ने किया। इस मौके पर एडीएम उमेश नारायण पाण्डेय, एसडीएम सदर नागेन्द्र कुमार, सीओ सिटी रवीन्द्र कुमार वर्मा, डीआईओएस डा0 आर0के0 जायसवाल, तहसीलदार सदर राजेश चंद्र, नायब तहसीलदार डा0 लालकृष्ण, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी नंदराम, निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारी इन्दु सक्सेना, गिरिवर प्रसाद, राजेश वर्मा, आलोक भारती, विकास वर्मा, अख्तर हुसैन सहित काफी संख्या में महाविद्यालय की छात्राएं व शिक्षिकाएं मौजूद रही।

Post a Comment

Previous Post Next Post