गुस्साये ग्रामीणो ने जाम की रोड




निघासन-खीरी। कई वर्षों के बाद मंडी समिति की ओर से बनवाई जा रही प्रीतमपुरवा लिंक मार्ग पर ठेकेदार द्वारा केवल खानापूर्ति करते देखकर ग्रामीण भड़क गए और जब ग्रामीणों ने ठेकेदार से फोन द्वारा वार्ता की गई तो उसने अभद्रता से बात की और सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की धमकी दी जिससे गुस्साए ग्रामीणों ने रोड जाम कर दिया।

सड़क निर्माण में हो रही गड़बड़ी की शिकायत उच्चाधिकारियों से की स उच्चाधिकारियों के निर्देश पर मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार ने ग्रामीणों की शिकायत ठीक पाकर काम रुकवा दिया। साथ ही ठेकेदार को ग्रामीणों को संतुष्ट करते हुए मानक के अनुसार कार्य कराने का निर्देश दिया। निघासन-ढखेरवा रोड से प्रीतमपुरवा की तरफ जाने वाले बाईपास लिंक रोड बीते लगभग डेढ़ दशकों से बहुत ही जर्जर और ऊबड़ खाबड़ स्थिति में है। जिसके निर्माण के लिए ग्रामीणों द्वारा कई बार अधिकारियों व सांसद एवं विधायक आदि से बनवाने की मांग की गई थी।

लगभग एक सप्ताह पूर्व मंडी समिति ने जिले के एक ठेकेदार के माध्यम से इस रोड को बनवाने के लिए काम शुरू कराया। प्रीतमपुरवा गांव के पंकज मौर्यए तेजनरायनए ध्रुव कुमार मौर्यए उत्तम कुमारए मोहनए जीतराम व आदि ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि जब हम लोगों ने ठेकेदार को फोन पर बात करके  पुरानी सड़क बिना तोड़ कर और पत्थर व मौरंग भी नहीं डाली जा रही है केवल बालू व मिट्टी पर बनाई जा रही रोड का विरोध किया। तो ठेकेदार ने खुद मौके पर आकर काम करा रहे अपने मुंशी से काम सही कराने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया लेकिन ठेकेदार मौके पर नहीं आया और रोड पर काम चलता रहा।

बुधवार को गांव के ग्रामीणों विपिन मौर्य आदि सहित कई अन्य लोगों ने ठेकेदार से फोन करके फिर शिकायत की। ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार ने फोन करने वाले लोगों से अभद्रतापूर्वक बात की स और इसी तरह काम कराने की बात कही। जिससे गुस्साए ग्रामीणों ने वहां बुधवार को रोड जाम कर दिया और इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों सहित एसडीएम व तहसीलदार से की।

शिकायत मिलने पर नायब तहसीलदार ज्ञानप्रताप सिंह को भेजा गया। मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार ने पुरानी रोड तोड़े बगैर और बिना पत्थर डाले, मौरंग की जगह बालू का इस्तेमाल कर बनाई जा रही रोड का कार्य रुकवाकर ठेकेदार के मुंशी को जमकर फटकार लगाई और ठेकेदार को फोन करके सड़क निर्माण कार्य को मानक के अनुसार कार्य करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान वहां अयूब अंसारी, मो0 अली, मनोज यादव, और मोहन आदि सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

निघासन से विनोद गुप्ता की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post