विश्व मधुमेह दिवस कार्यक्रम आयोजित




ईसानगर-खीरी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खमरिया पर मधुमेह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डॉक्टरों ने मधुमेह रोगियों एवं अन्य लोगों को मधुमेह से बचाव नियंत्रण के बारे में विस्तार से बताया।

14 नवम्बर अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह दिवस के उपलक्ष में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खमरिया में मधुमेह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सीएचसी अधीक्षक वीके स्नेही ने बताया भारत में बढ़ रहे मधुमेह रोगियों के लिए भारत सरकार ने योग और यूनानी दवाओं से इलाज व नियन्त्रण के लिए लाइफ स्टाइल क्लीनिक की स्थापना की है।

इसके बाद डा0 हिफ्जुर रहमान ने बताया मधुमेह लाइफ स्टाइल डिजीज है जिसमें पैनक्रियाज से इंसुलिन का बनना डिस्टर्ब हो जाता है। इसके बाद योग प्रशिक्षक विजय कुमार ने बताया व्यक्ति को अपनी दिनचर्या में बदलाव कर किसी अनुभवी योग प्रशिक्षक के देखरेख में योग सीखने चाहिए।

योगासन को अपनी दैनिक दिनचर्या में योग के हलासन, अर्धमत्स्यासन, धनुरासन, सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, गोमुखासन को अपनाकर मधुमेह से बचा जा सकता है। इस अवसर पर डा0 एमएल सुमन, डा0 वामिक कमर, डा0 हसमत आरा, फर्मासिस्ट डीसी गुप्ता, राहुल, दीपक, परमानन्द यादव, बालकराम, शिवम, संजय कुमार व प्रवीण आदि अस्पताल के सभी लोग मौजूद रहे।

ईसानगर से एकलव्य पाठक की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post