मुख्य सचिव ने अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक




लखीमपुर-खीरी। उ0प्र0 शासन के मुख्य सचिव आलोक रजंन शनिवार को दुधवा नेशनल पार्क पहुंचे। इस दौरान उनके साथ प्रमुख सचिव वन संजीव सरन भी मौजूद रहे। मुख्य सचिव के आगमन पर डीएम आकाशदीप ने सर्वप्रथम बुके देकर उनका स्वागत किया। साथ ही गारद की सलामी भी दी गयी।

इसके बाद मुख्य सचिव ने जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जनपद में बेहतर शांति व्यवस्था कायम रखी जाये एवं जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित किया जाये जिससे जनपद में सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले पात्र लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

उन्होने जनपद में पेयजल की आपूर्ति की समीक्षा की जिस पर डीएम ने बताया कि तहसील निद्यासन व पलिया के क्षेत्र में आर्सेनिक युक्त पानी है। इस पर मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि डीप बोरिंग करके पानी की सप्लाई सुनिश्चित की जाये जिससे लोगो को स्वच्छ पेयजल मिल सके। समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने कटान की समस्या, लोहिया आवास, समग्र ग्राम की कार्ययोजना, समाजवादी पंेशन, गेहंू खरीद, कामधेनू योजना, चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

श्री रंजन नें निर्माण कार्यो में गुणवत्ता परिलक्षित होने के लिए अधीनस्थो को निर्देशित किया। उन्होनें कहा कि जिलाधिकारी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान आम जन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करे। श्री रंजन ने पुलिस एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आपस में समन्वय स्थापित करते हुए भूमि विवाद से सम्बन्धित प्रकरणों को चिन्हित कर उनका त्वरित निस्तारण कराना सुनिश्चित करे ताकि अपराधों में कमी आ सके। इस कार्य में किसी प्रकार से कोताही बर्दाश्त नही की जायेगी।

उन्होने दुधवा के सुधार हेतु टाइगर फाउंडेशन गठन व टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स के बारे में भी आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि दुधवा का व्यापक पैमाने पर प्रचार प्रसार किया जाये, यूपी में प्रवेश करने वाले प्रमुख मार्गो तथा एयरपोर्ट पर दुधवा नेशनल पार्क से सम्बन्धित बोर्ड व होडिग्र्स लगायी जाये। जिससे की दुधवा के बारे में लांेग ज्यादा से ज्यादा जाने जिससे की पर्यटन का बढ़ावा मिल सके।

मुख्य सचिव ने डीएम हेल्पलाइन शुरू करने के लिए जनपद के जिलाधिकारी आकाशदीप के सराहना की और कहा ऐसे ही जनता से जुड़े को प्रमुखता करते हुए जनपद को विकास के पथ आगे बढ़ाये।

बैठक मे एसपी अखिलेश कुमार चैरसिया, सीडीओ अमित बसंल, परियोजना निदेशक दिनेश कुमार सिंह, एडीएम एस0पी0सिंह, एएसपी ए0पी0सिंह, एस0डी0एम0 शादाब असलम व जिला विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह तथा दुधवा के डीडी महावीर कौंजलगि सहित विकास एवं वन विभाग से सम्बन्धित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post