सालिकराम समाज सेवा संस्थान दिलायेगी निशुल्क शिक्षा




लखीमपुर-खीरी। जिले की तहसील पलियाकलां क्षेत्र के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के साथ-साथ अब सालिकराम समाज सेवा संस्थान गरीब तबके के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा भी उपलब्ध करा रहा है। इसके तहत दोपहर दो से सायं पांच बजे तक सेंटरों पर कक्षाओं का संचालन किया जाएगा।


 सोमवार को क्षेत्र के गजरौला, कंपनी फार्म में एक सेंटर का फीता काटकर उद््घाटन किया गया। इससे पहले गांव में महिलाओं, युवतियों को सिलाई-कढ़ाई, ब्यूटीशियन, मेंहदी लगाने आदि के प्रशिक्षण कैंप का उद््घाटन किया जा चुका है। पूरे ब्लाक क्षेत्र में इस तरह के 11 सेंटर संचालित हो रहे हैं। संस्था की सचिव पूजा शुक्ला ने बताया कि सालिकराम समाज सेवा प्रशिक्षण संस्थान का मकसद महिलाओं व युवतियों के हाथों में हुनर देते हुए उन्हें स्वावलंबी बनाना है।

 साथ ही बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने के भी प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत ऐसे बच्चों को पढ़ाया जाएगा जो किन्हीं वजहों से स्कूल नहीं जा पाते। इसके लिए टाइम भी ऐसा तय किया गया है कि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को भी इसका लाभ मिल सके। सोमवार को संस्थान के प्रबंधक श्रवण कुमार शुक्ला ने शिक्षा केंद्र का फीता काटकर उद््घाटन किया।

उन्होंने इसे अहम कदम करार देते हुए कहा कि प्रत्येक सेंटरों पर बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की गई है, जिसका खर्च संस्थान ही वहन करेगी। इस मौके पर शोभित कुमार, शैलेंद्र सिंह, संजय रस्तोगी, प्रशिक्षिका हिना आदि मौजूद रही।

Post a Comment

Previous Post Next Post