मतगणना की उल्टी गिनती शुरु, सोलह को खुलेगा किस्मत का पिटारा





लखीमपुर-खीरी। देश की 16 वीं लोकसभा का चुनाव अपना अन्तिम चरण पूरा कर चुका है और देश की बात तो दूर पूरे विश्व में भारत की सरकार पर चर्चाएँ हो रही है और भारत के विरोधी देशों की आंखें भी भारत सरकार पर गड़ी है। वहीं लोकसभाओं में मतदाता भी अपने-अपने प्रत्याशी को लेकर ऊहा-पोह की स्थिति में है और मतदाता जैसे ही खाली होते है एक जगह एकत्र होकर चुनाव की चर्चाएँ शुरु कर देतें है।

जनता की नजरें इस बार देश की सरकार पर भी है जनता इस बार बदलाव चाहती है चाहे परिणाम जो भी हो। मतदान के बाद प्रशासन मतगणना की तैयारियों में जुटा है। वहीं खीरी के मतदाता इन दिनों चुनावी परिचर्चा में मशगूल रहकर वोटो की गिनती का इंतजार कर रहे है। गांव व शहरों में होटलो, दुकानों एवं सार्वजनिक जगहों पर इन दिनों प्रत्याशियों की हार-जीत को लेकर चुनावी महफिलों में लोग चर्चा करते नजर आ रहे है। जिसमें व्यापारी, नौकरी पेशा एवं किसान आदि अपने काम काज से फुरसत मिलते ही एक पास इकट्ठे होकर प्रत्याशियों की हार-जीत पर गरमा-गरम बहस शुरू कर देते है।

 सभी लोग अपने-अपने तर्को द्वारा अपने समर्थित प्रत्याशी की जीत पक्की होने का दावा करने लगते है। कोई पार्टी की लहर, कोई जातीय गणित, कोई प्रत्याशियों की छवि की बात बताकर अपने प्रत्याशी को ज्यादा मतों से विजयी होने की बात कह रहे है। सभी को पता है मतगणना 16 मई को होनी है जनपदवासी मतगणना का काफी उत्सुकता से इंतजार कर रहे है। इस दौरान लोग चुनावी नतीजे के साथ यह भी चर्चा कर रहे है कि देश की बागडोर किसके हाथ में आएगी तथा दिल्ली किसके लिए दूर है और किसकी सरकार बनेगी लोग एक दूसरे को अपने तथ्यो एवं अपने विचारो से एक दूसरे को समझाने का प्रयास कर रहे है।

 चुनावी चर्चा में मतदाता भाजपा की लहर के साथ प्रदेश सरकार के द्वारा किए गए कार्यो की सराहना, बसपा शासन की सराहना, कांग्रेस सरकार की उपलब्धियों व कांग्रेस प्रत्याशी की सिर्फ विकास के कार्यो में शामिल होने जैसे तमाम तर्कांे के साथ देश में कांग्रेस के नेतृत्व की कमजोर सरकार पर भाजपा जैसी सरकार का ही हावी होना, तो कोई तीसरे मोर्चे की सरकार और सपा सुप्रिमों मुलायम सिंह यादव को पीएम के रुप में तो कोई कांग्रेस की पुनः सरकार तो कोई मोदी को मीड़िया का जिन्न बता रहा है।

 मतदान में जातिगत आकड़ो की चर्चा के साथ कोई मतदाता बसपा के अरविन्द गिरि की, सपा के रवि प्रकाश वर्मा की तो कोई कांग्रेस प्रत्याशी जफर अली नकवी को पिछले चुनाव की तरह इस वर्ष कम आंकने की भूल न करने की बात कर रहा है तो कोई भाजपा प्रत्याशी अजय मिश्र की जीत सुनिश्चित होेने की चर्चा करने मे जुटा है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post