दुधवा नेशनल पार्क की जमीन पर हो रहा दबंगों का कब्जा





लखीमपुर-खीरी। जनपद के थाना पलियाकलां क्षेत्र मे दबंगों ने ग्राम बिलहिया फार्म मकनपुर से सटी दुधवा नेशनल पार्क की तीन एकड़ जमीन पर कब्जा कर लिया।

जिसमें लगे नौ हरे भरे पेड़ों को काटकर वहां पर अपना बोर्ड लगा दिया। जिसकी शिकायत ग्रामीण ने दुधवा के उपनिदेशक से की है। मिली जानकारी के अनुसार दुधवा टाइगर रिजर्व परिक्षेत्र 884 वर्ग किमी. एरिया में फैला हुआ है। जिसके बीच में दर्जनों गांव आते हैं। जहां पर हजारों लोग वास करते हैं। इन्ही में से एक गांव है बिलहिया फार्म मकनपुर, जो दुधवा पार्क के जंगल के किनारे बसा हुआ है। जहां हरे भरे पेड़ खड़े हैं।

 बीती शाम कुछ दबंगों ने ग्राम के समीप पड़ी पार्क की करीब तीन एकड़ भूमि पर कब्जा कर लिया। वहां पर खड़े नौ हरे जामुन, अर्जुन, गूलर आदि वृक्षों को काटने के बाद जमीन पर अपना बोर्ड लगा दिया। इसकी जानकारी जब ग्रामीणों को हुई, तो वह मौके पर पहुंचे। लेकिन दबंगों ने सबको जान से मारने की धमकी देते हुए वहां से भगा दिया और किसी से शिकायत न करने की चेतावनी दी है।

ग्राम निवासी कर्मजीत सिंह पुत्र गुरदयाल सिंह ने दुधवा टाइगर रिजर्व के उप निदेशक वीके सिंह से इसकी शिकायत की है। जिसमें कहा गया है कि जब वह जमीन पर कट रहे पेड़ों को रोकने गया, तो दबंग मारने को आमादा हो गए और जान से मारने की धमकी देते हुए भगा दिया। इसके अलावा ग्रामीण ने प्रमुख सचिव वन, डीएम व एसपी को भी प्रार्थना पत्र भेजकर कार्रवाई की मांग की है।

Post a Comment

Previous Post Next Post