एकल विन्डो बंद होने से जरुरतमंद परेशान





लखीमपुर-खीरी। जनपद खीरी की निघासन तहसील में जाति आय तथा निवास प्रमाणपत्र बनवाने के लिए एकल विंडो बंद होने से यहां के जरूरत मंद लोग काफी परेशान है।

आरोप है कि सहज जन सेवा केंद्र पर अधिक समय लगने के साथ अधिक पैसा वहन करने के बाद भी समय से काम नही हो पाता है। क्षेत्रीय लोगो ने एकल खिड़की विंडो चालू कराने की मांग मुख्यमंत्री से की है। ज्ञात हो कि निघासन तहसील में बीते एक जनवरी से एसडीएम के आदेश पर एकल विंडो बंद कर दी गई है। विंडो के बंद होने से छात्रों के अलावा अन्य लोग काफी परेशान होकर सहज जन सेवा केंद्र के चक्कर काट रहे है। छात्रा शीबा, अंलकृता के अलावा बनवारी, रामसहाय, साजिद आदि ने बताया कि डोमोसाइल बनवाने के लिए करीब एक माह पहले आवेदन सहज जन सेवा केंद्र पर किया था।

उसके बदले में एक डोमोसाइल का सौ रूपए भी दिया था। एक माह बाद भी डोमोसाइल नही बन सका है। डोमोसाइल न बनने की शिकाएत जब एसडीएम से की तो उन्होने प्रक्रिया के अनुसार कार्य होने में समय लगने की बात कहते हुए टाल दिया। तहसील गेट पर एक ही सहज जन सेवा केंद्र होने के कारण वहां पर भीड़ के चलते कोई भी काम नही हो पाता है। इसके अलावा बरसोलाकलां का तिकुनियां, तेलियार गांव का ढखेरवा, सिंगहाकलां का सिंगाही में जन सेवा केंद्र चल रहा है। क्षेत्र के ग्रामीणों को सुविधा देने के लिए सहज जन सेवा केंद्र खोले गए थे, लेकिन यह केंद्र अन्य स्थानो पर मनमाने ढंग से खुलने के कारण परेशानी का सबब बने हुए है।

यह केंद्र के लोग सरवर डाउन होने का बहाना करके जरूरत मंदों को टरका देते है। आरोप है कि इन केंद्रो पर मोबाइल डाउन लोंिडग़ होने के साथ अन्य काम भी किए जा रहे है। इस बाबत एसडीएम निघासन डीपी पाल से जानकारी करने पर उन्होने बताया कि एकल खिड़की विंडो बंद करने का कोई भी आदेश नही है।

कंप्यूटर को बढ़ावा देने के लिए एकल विंडों बंद किया गया है। यदि केंद्र अन्य स्थानों पर चल रहे है और उन पर धन उगाही के साथ अन्य काम भी किया जा रहा है तो जांच कर कार्रवाही की जाएगी। 


Post a Comment

Previous Post Next Post