सही मार्ग दर्शन से होता है नौजवानों का भविष्य उज्जवल : जितिन





लखीमपुर-खीरी। ‘‘सही मार्ग दर्शन ही नौजवानों के भविष्य को उज्जवल बनाता है‘‘। दसवीं तथा बारहवीं के विद्यार्थियों के अकादमिक जीवन में नया मोड़ होता है। इस दौरान सही अकादमिक मार्ग दर्शन देकर न सिर्फ विद्यार्थियांें का आत्म विकास किया जा सकता है बल्कि देश के विकास के लिए भी उन्हें सक्षम बनाया जा सकता है।

उक्त विचार मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री जितिन प्रसाद ने जनपद खीरी की तहसील मितौली के आदर्श इण्टर कालेज में सी बी एस ई बोर्ड के कैरियर परामर्श तथा मार्ग दर्शन केंन्द्र की आंकलन एवं संचार कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये। जनपद की तहसील मितौली में पहुंचने पर केंन्द्रीय मंत्री पर फूलों की वर्षा करके वहां के जन समुदाय ने उनका स्वागत किया। इस मौके पर कंेन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि शिक्षा के स्तर को ऊँचा उठाने के लिए सी बी एस ई द्वारा यह एक और सुविचारित प्रयास होगा। भारत धीरे-धीरे एक ऐसे युग में प्रवेश कर रहा है जहां युवाओं की तादाद ज्यादा होगी। यह देश बहुत जल्द युवाओं के हाथ में होगा और ऐसी कोशिशें उन्हें देश को आगे बढ़ाने में मदद करंेगी।

उन्हेाने कहा कि कैरियर परामर्श एवं मार्ग दर्शन केंन्द्र माता-पिता व शिक्षकों को भी निःशुल्क परामर्श प्रदान करता है। इसका उद्देश्य यह है कि दोनेां वर्ग कैरियर जागरूकता व योजना के महत्व को समझे यह केंद्र विद्यार्थियों को मौजूदा कैरियर विकल्पों के प्रति जागरूक करता है तथा उससे जुड़ी प्रासंगिक जानकारियां भी प्रदान करता है केंन्द्र में कैरियर परामर्श व मार्ग दर्शन की सुविधा निःशुल्क है और स्टुडेंट्स ग्लोबल ऐप्टीट्यूड इंडेक्स के टेस्ट भी निःशुल्क होते है। स्टुडेंट्स ग्लोबल ऐप्टीट्यूड इंडेक्स के टेस्ट का परिणाम एक दिन के भीतर हासिल किया जा सकता है। परामर्श केंन्द्र का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों को उनकी कमजोरियों से अवगत कराकर उन्हें कैरियर में आने वाली रूकवाटों से उबरने में मदद करना है।

परामर्श केंन्द्र स्कूल के घण्टों की पढ़ाई के बाद विद्यार्थियों को अकादमिक ट्यूटोरियल्स प्रदान करेगा। केंन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने स्टुडेंट्स ग्लोबल ऐप्टीट्यूड इंडेक्स के किट का अनावरण भी किया जिससे यह स्पष्ट हो जाये कि यह किट विद्यार्थियों के लिए कैसे लाभकारी है। पूर्व मंत्री उ प्र शासन बंशीधर राज ने कहा कि हम सबका यह सौभाग्य है कि हमें इतना कर्मठ और विकास पुरूष नेता मिला है उन्होने कहा कि हमारे सांसद और केन्द्रीय मंत्री जी जिस विभाग में रहे हैं उन सभी विभागों से धौरहरा क्षेत्र में विकास किया है। आज तक किसी भी सांसद ने अपने क्षेत्र में न तो इतना भ्रमण किया होगा और न ही इतनी विकास की योजनाएं चलाई होंगी। आने वाले चुनाव में हम सबकों इसका ऋण मंत्री जी को पहले से ज्यादा वोटों से जिताकर चुकाना है।

 मितौली कार्यक्रम के बाद केंन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद मौसमपुर के यज्ञ कार्यक्रम में भी भाग लिया। सी बी एस ई बोर्ड के इलाहाबाद मण्डल के सहायक सचिव विजय सिंह यादव कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

केंन्द्रीय मंत्री के साथ भ्रमण में पूर्व मंत्री बंशीधर राज, अशोक सक्सेना, प्रहलाद पटेल, दीपक बाजपेई, राजीव अग्निहेात्री, रमाशंकर राज, समीम खां, रामसागर मिश्रा, नवीन पाण्डेय, विनीत मिश्रा, राजीव मिश्रा, पुष्पा गुप्ता, मीना मिश्रा, सुजीता कुमारी, डा राजकुमार अवस्थी, रवीन्द्र राठौर, सतपाल पटेल, बाबूराम वर्मा, रामाधीन, शरीफ खां, बनारसी त्रिवेदी, रफी अहमद किदवई, रामकिशोर शुक्ला, सुशील शुक्ला, दुली चन्द राज, राकेश मिश्रा, रजनीश मिश्रा, सनी गुप्ता सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post