क्षेत्र मे अनवरत जारी रहेगा विकास का सिलसिला : जितिन





लखीमपुर-खीरी। जनपद खीरी मे केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि क्षेत्र में विकास का सिलसिला अनवरत जारी रहेगा।

 श्री प्रसाद यह विचार आज जनपद के धौरहरा में सिसैया चैराहा स्थित भारत सरकार के ओ एन जी सी के निर्माणाधीन अस्पताल परिसर में धौरहरा विधानसभा के कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये व्यक्त कर रहे थे। उन्होनंे कहा कि मेरी सदैव से यह प्राथमिकता रही है कि मैं जिस मंत्रालय को संभालू उस मंत्रालय से उनके क्षेत्र में भी कोई न कोई ऐतिहासिक कार्य होना चाहिये जिससे क्षेत्र के लोगों को लाभ मिल सके, उन्होनें कहा कि अभी तक मेरे संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत मितौली (लखीमपुर खीरी) में एक नवोदय विद्यालय था। अब दूसरा नवोदय विद्यालय खुलने से धौरहरा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों से पांचवी कक्षा पास करने के बाद प्रतिभावान छात्रों को निःशुल्क शिक्षा का अवसर 12वीं कक्षा तक मिलेगा। जिससे गावों के गरीब बच्चे जोकि निर्धन परिवारों में जन्में होने के उपरान्त प्रतिभावान होते थे।

धन के अभाब में उन्हें उनके जीवन में आगे बढ़ने का मौका नहीं मिल पाता था। अब उनके जीवन में एक अहम बदलाव होगा। उन्होनें कहा कि विकास कराकर मैं जनता पर कोई अहसान नहीं कर रहा हूँ यह तो मेरी जिम्मेदारी है। आज धौरहरा संसदीय क्षेत्र प्रदेश का पहला ऐसा ससंदीय क्षेत्र बन गया है जहां दो नवोदय विद्यालय होगें। जितिन प्रसाद ने कहा कि इस अस्पताल को शीघ्र ही यहां के लोगों की चिकित्सीय सुविधा के लिए शुरू कर दिया जायेगा इस अस्पताल के शुरू होने के बाद यहां के लोगों को बड़े अस्पतालों जैसी सुविधाएं उपलब्ध होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होनें अपने संसदीय क्षेत्र के मोहम्मदी में उमा देवी चिल्ड्रेन एकेडमी एवं मैगलगंज के भारतीय इण्टर कालेज में छात्रों के परामर्श एवं मार्गदर्शन हेतु केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा परामर्श एवं मार्गदर्शन केन्द्रों की जहां स्थापना कराई।

वहीं एन आईओ एस द्वारा क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में एन आईओ एस के केन्द्रों की स्थापना कराई। उन्होनंे कहा कि आने वाले समय में वह बडे़ बड़े उद्योगपतियों को क्षेत्र में लाकर नये उद्योगों की स्थापना कराकर नौजवानों को रोजगार दिलाने का प्रयास करेगें। उन्होनें कहा कि धौरहरा क्षेत्र बेहद पिछड़ा हुआ क्षेत्र है। यहां के लोग रोजी रोजगार के लिये आये दिन इधर उधर घूमते रहते हैं। उनका प्रयास होगा कि गांजर के इस क्षेत्र में नये उद्योग धंधे स्थापित हो जिससे यहां के नौजवानों को आसानी से रोजगार के अवसर मुहैया हो, इस दिशा में वह प्रयासरत है।

 श्री प्रसाद ने कहा कि उन्होनें सड़क परिवहन मंत्रालय सभालने के दौरान क्षेत्र में बड़ी बड़ी सड़कों का निर्माण कराकर लोगों केे आवागमन को सुगम बनाने का प्रयास किया है। उन्होनें कहा कि अब उनका प्रयास होगा कि गावं की छोटी छोटी सड़कों का भी निर्माण होना चाहिये। इसके लिये वह पूरा प्रयत्न करेगें। सभा के बाद केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने निर्माणाधीन अस्पताल का निरीक्षण किया तथा कार्यदायी संस्था से शीघ्र अस्पताल के निर्माण कराने का निर्देश दिया।

केंद्रीय मंत्री के साथ गणेश प्रताप सिंह, प्रहलाद पटेल, पप्पू मनार, नवीन पाण्डेय, राजीव मिश्रा, आशुतोष पाण्डेय, के सिंह, अली किरमानी, कमलेश मिश्रा, रामेन्द्र शुक्ला अनिल गुप्ता, राधेश्याम वर्मा, सुशील श्रीवास्तव, श्याम सुन्दर कटियार, मंगू लाल नेता, राम सहाय वर्मा, टेकन शाहू, हनीफ खां, जमाल अहमद सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी एवं कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post