जितिन ने रखी क्षेत्र मे दूसरे नवोदय विद्यालय की आधार शिला





लखीमपुर-खीरी। जनपद खीरी मे केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि धैारहरा लोकसभा क्षे़त्र से मिटटी और खून का रिश्ता है धौरहरा क्षेत्र में विकास का सिलसिला अनवरत जारी रहेगा।

श्री प्रसाद आज धौरहरा संसदीय मे ग्राम हरदौरपुर में 25 करोड़ की लागत से बनने वाले जवाहर नवोदय विद्यालय का भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम के बाद कस्ता, मोहम्मदी और धैारहरा से आये लोगो को संम्बोधित कर रहे थे। उन्होनें कहा कि क्षेत्र में यह दूसरा नवोदय विद्यालय खुलने के बाद विकास का पहिया रूकने वाला नहीं है। यहां पर शिक्षा की समुचित व्यवस्था न होने के कारण यहां के नौजवान प्रतिभाशील होते हुये भी आगे नहीं बढ़ पा रहे है। ऐसे में मैने महसूस किया कि क्षेत्र में शिक्षा की समुचित व्यवस्था होनी चाहिये।

इसी प्रकार उन्होनें अपने संसदीय क्षेत्र के मोहम्मदी में उमा देवी चिल्ड्रेन एकेडमी एवं मैगलगंज के भारतीय इण्टर कालेज में छात्रों के परामर्श एवं मार्गदर्शन हेतु केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा परामर्श एवं मार्गदर्शन केन्द्रों की जहां स्थापना कराई वहीं एन आईओ एस द्वारा क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में एन आईओ एस के केन्द्रों की स्थापना कराई। उन्होनंे कहा कि मेरी सदैव से यह प्राथमिकता रही है कि मैं जिस मंत्रालय को सभालू उस मंत्रालय से उनके क्षेत्र में भी कोई न कोई ऐतिहासिक कार्य होना चाहिये जिससे क्षेत्र के लोगों को लाभ मिल सके उन्होनें कहा कि अभी तक मेरे संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत मितौली (लखीमपुर खीरी) में एक नवोदय विद्यालय था।

अब यह दूसरा विद्यालय खुलने से आस पास के प्राथमिक विद्यालयों से पांचवी कक्षा पास करने के बाद प्रतिभावान छात्रों को निःशुल्क शिक्षा का अवसर 12वीं कक्षा तक मिलेगा। जिससे गावों के गरीब बच्चे जोकि निर्धन परिवारों में जन्में होने के उपरान्त प्रतिभावान होते थे। धन के अभाब में उन्हें उनके जीवन में आगे बढ़ने का मौका नहीं मिल पाता था। अब उनके जीवन में एक अहम बदलाव लाने के लिये 19 तारीख शुभ साबित होगी। उन्होनें कहा कि विकास कराकर मैं जनता पर कोई अहसान नहीं कर रहा हूँ यह तो मेरी जिम्मेदारी है। उन्होनें कहा कि आज धौरहरा संसदीय क्षेत्र प्रदेश का पहला ऐसा ससंदीय क्षेत्र बन गया है जहां दो नवोदय विद्यालय होगें।

उन्होनंे कहा कि आने वाले समय में वह बडे़ बड़े उद्योगपतियों को क्षेत्र में लाकर नये उद्योगों की स्थापना कराकर नौजवानों को रोजगार दिलाने का प्रयास करेगें। उन्होनें कहा कि धौरहरा क्षेत्र बेहद पिछड़ा हुआ क्षेत्र है। यहां के लोग रोजी रोजगार के लिये आये दिन इधर उधर घूमते रहते हैं। उनका प्रयास होगा कि गांजर के इस क्षेत्र में नये उद्योग धंधे स्थापित हो जिससे यहां के नौजवानों को आसानी से रोजगार के अवसर मुहैया हो। इस दिशा में वह प्रयासरत है। श्री प्रसाद ने कहा कि उन्होनें सड़क परिवहन मंत्रालय सभालने के दौरान क्षेत्र में बड़ी बड़ी सड़कों का निर्माण कराकर लोगों केे आवागमन को सुगम बनाने का प्रयास किया है।

उन्होनें कहा कि अब उनका प्रयास होगा कि गावं की छोटी छोटी सड़कों का भी निर्माण होना चाहिये। इसके लिये वह पूरा प्रयत्न करेगें। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व जिला अध्यक्ष इकबाल अहमद खाॅं पूर्व मंत्री बंशीधर राज, राम कृष्ण, पूर्व मंत्री माया प्रसाद, रबी प्रताप सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र सिह कार्यकारी जिलाध्यक्ष, पंहलाद पटेल, संजय चैधरी, समर प्रताप सिह, अश्फाक उल्ला खाॅ सहित सभी ब्लाकों के अधिकारी एवं कार्यकर्ता  आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post