सेटेलाइट के आधार पर किया जायेगा पुल निर्माण : पी0के0 महापौत्रा





लखीमपुर-खीरी। जनपद की तहसील निघासन क्षेत्र मे शारदा नदी के पचपेडी घाट पर पुल बनाने के सर्वे के लिये आई टीम ने मौका मुआयना कर शीघ्र ही शासन को रिपोर्ट देने की बात कही है। टीम की अगुवाई कर रहे कानपुर आइआइटी के प्रोफेसर पीके महापौत्रा ने बताया कि सेटेलाइट के आधार पर यहां पर पुल का निर्माण कराया जाऐगा।

निघासन प्रथम के जिलापंचायत सदस्य राजीव गुप्ता की मांग पर सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने एक टीम गठित कर शारदा नदी के सर्वे के लिए भेजा था। टीम की अगुवाई कर रहे आईआइटी कानपुर के प्रोफेसर पीके महापौत्र ने बताया कि करीब दस साल पहले विश्वबैंक की टीम ने सर्वे किया था। नदी की वास्तविक स्थित बदलने व अन्य कई कारणों से सर्वे के बाद पुल का निर्माण नहीं हो सका था।

टीम में शामिल विश्वबैंक के अधीक्षण अभियंता संजय गुप्ता ने बताया कि सेटेलाइट के जरिये बीस साल पहले बह रही शारदा नदी, नदी के प्रति मिनट रूख बदलने की जानकारी सेटेलाइट के जरिये लेने के बाद ही नदी पर पुल बनाया जा सकता है। विश्वबैंक के ही अनिल अग्रवाल ने बताया कि प्रथम दृष्टया सर्वे से प्रतीत हो रहा है कि दो टुकडों में इस पुल के बनने की संभावना प्रबल हो रही है।

 लोकनिर्माण विभाग सीडी वन के खीरी जिले के अधिशाषी अभियंता डीएस यादव ने बताया कि पूरे प्रदेश में कई स्थानों पर पुल का निर्माण के लिये प्रदेश सरकार ने प्रस्ताव बनाया है। इन प्रस्तावों में ग्यारवें नंबर पर पचपेडी घाट पर पुल बनाने का जिक्र किया गया है। इस पुल निर्माण के लिए अनुमानित लागत करीब दो सौ करोड़ रूपए लगाए जाने का जिक्र किया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post