छात्रवृत्ति पाने को तरस रहे विद्यार्थी, शिक्षा विभाग खामोश





लखीमपुर-खीरी। जनपद के मैगलगंज क्षेत्र की ग्राम पंचायत अलियापुर के ग्राम डन्डौरा की हालत इन दिनो दीनहीन बनी हुयी है। यहां शिक्षको की तैनाती न होने से शिक्षण कार्य तो प्रभावित हो ही रहा है साथ ही साथ विद्यालय से अलमारी, कुर्सी मेज, विद्यार्थियों के बैठने की टाट पट्टी भी गायब बतायी जा रही है। यहां विद्यार्थियों को अब तक न तो छात्रवृत्ति मिली है और न ही रसोंइयो को मानदेय। अभिभावकों व विद्यालय की प्रबंध समिति ने उच्चाधिकारियों को इस बात से अवगत कराने हेतु पुनः प्रार्थना पत्र भेजे है परन्तु भ्रष्टाचार मे आकण्ठ डूबे शिक्षा विभाग के ऊपर इन प्रार्थना पत्रों का कोई असर होता नहीं दिखायी दे रहा है।

 प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत अलियापुर के ग्राम डन्डौरा मे स्थित प्राथमिक विद्यालय मे विद्यार्थियो को शैक्षणिक वर्ष 2012-2013 की छात्रवृत्ति अभी तक नहीं मिल पायी है। ग्रामीणों का आरोप है कि छात्र छात्राओं हेतु शासन से आने वाली छात्रवृत्ति विद्यालय के पूर्व मे तैनात शिक्षकों द्वारा गबन कर ली गई है। बताया जाता है कि इस प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य भुवनेश्वर दयाल की सेवानिवृत्ति के बाद सेे विद्यार्थियों के बैठने हेतु टाट पट्टी, विद्यालय की कुर्सी मेज व अलमारी आदि सामान गायब है और रिटायर्ड प्रधानाचार्य ने इस सम्बन्ध मे कोई हिसाब किताब भी नहीं पेश किया है।

इस समय ग्राम सभा बांईकुआं के एक शिक्षक सोनू लाल को इस प्राथमिक विद्यालय से अटैच किया गया है, जो कभी भी विद्यालय मे अपनी शक्ल दिखाने नहीं आते हैं। यहां दो विद्यालय चल रहे हैं जिनमे पूर्व माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालय प्रमुख है। इन विद्यालयों मे तैनात रसोइयों को पिछले आठ माह से मानदेय भी प्राप्त नहीं हुआ है।

इन विद्यालयों की रसोईंया रामकली, सोनी देवी व राम देवी ने मानदेय दिलाने तथा इन विद्यालयों की प्रबंध समिति के पदाधिकारियों राम कुमार व अखिलेश जौहर ने उच्चाधिकारियों को भेजे गये प्रार्थना पत्र मे अविलम्ब शिक्षकों को तैनात करने की मांग की है।  

Post a Comment

Previous Post Next Post