केंद्रीय मंत्री ने किया आगाज, हुई लाइव स्ट्रीमिंग



लखीमपुर खीरी। शनिवार को कलेक्ट्रेट से स्कूल चलो अभियान -2023" तथा "संचारी रोग नियंत्रण अभियान" का भव्य आगाज हुआ। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी ने विधायक योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा के साथ अभियान का फीता काटकर शुभारंभ किया। इसके बाद जन जागरूकता रैली, वेक्टर कंट्रोल वाहनों का फ्लैग ऑफ कर रवाना किया। 


इस जन जागरूकता रैली में डॉ हेडगेवार सरस्वती शिशु मंदिर का स्कूली बैंड ने न केवल शानदार प्रस्तुति दी बल्कि पूरी रैली में आकर्षण का केंद्र रहा। इस रैली में 11 परिषदीय विद्यालय (06 नगर क्षेत्र, 05 लखीमपुर ग्रामीण) के नौनिहाल हाथों में तख्तियां लिए शामिल हुए। इस जागरूकता रैली में आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम, स्वच्छता दूत भी बड़ी संख्या में शामिल रहे। यह रैली जागरूकता नारों का उद्घोष करते हुए शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरी। इस मौके पर सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, एसीएमओ डॉ अश्वनी, डाइट प्राचार्य बृजभूषण चौधरी, डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडे, ईओ संजय कुमार, डीपीएम अनिल यादव, बीईओ मुख्यालय भगवान राव, बीईओ नगर क्षेत्र फूलचंद सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे अभिभावक व उनके शिक्षक मौजूद रहे।


कलेक्ट्रेट में हुई सीएम कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग

लखनऊ में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट सभागार में लाइव स्ट्रीमिंग हुई। सीएम के उद्बोधन को जनप्रतिनिधियों, अफसरों, बच्चों व उनके अभिभावकों, शिक्षकों ने देखा, सुना। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने विधायक सदर के साथ दीप जलाकर, मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संविलियन विद्यालय सलेमपुर की बालिकाओं ने सरस्वती वंदना हे शारदे माँ : अज्ञानता से हमें तार दे माँ... प्रस्तुत दी। पीएस मिदनिया के बालिका प्रिया ने भी वंदना गाई।


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दोनों प्रमुख अभियानो के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हो, भविष्य में उनके अच्छे परिणाम प्राप्त हो, इसके लिए डीएम और उनकी पूरी टीम को शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने नई शिक्षा नीति में प्राथमिक से उच्च शिक्षा तक किए गए प्रावधानों का जिक्र किया। नई शिक्षा नीति में मातृभाषा में शिक्षा, उचित उम्र में शिक्षा को भी प्रावधानित किया गया है। शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में संवेदनशीलता के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार काम कर रही है। उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में ना केवल सरकार की ओर से किए गए प्रयासों का जिक्र किया बल्कि सकारात्मक परिणाम भी गिनाएं। .....मैं भाग्यशाली हूं कि यहां अच्छे अफसरों की टीम मिली है। लखीमपुर में निरंतरता के साथ टीम भावना से अच्छे प्रयास हुए हैं। राष्ट्र के निर्माण में योगदान देने वाले बधाई के पात्र है।नौनिहालों को आशीर्वाद देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी बच्चों को भगवान खूब पढ़ाए और पढ़ा-लिखा कर देश का ऐसा नागरिक बनाए, जो दुनिया के किसी कोने में जाकर भारत के लिए सम्मान अर्जित करें।


डीएम ने सम्बोधन की शुरूआत इन प्रेरणादायी पंक्तियों से की कि ‘‘न पूछों की मेरी मंजिल कहां है अभी तो सफर का इरादा किया है न थकेगें न झुकेंगे ऐसा हमने अपने बच्चों से वादा किया है’। उन्होंने बच्चों को नए शैक्षिक सत्र की शुभकामनाएं देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने बच्चों को मंत्र दिया कि "सब मुस्कुराते रहो और स्कूल जाते रहो"।


प्रवेशोत्सव : नए नामांकित बच्चों का लगाया टीका, किया अभिनंदन

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी व विधायक योगेश वर्मा ने डीएम, एसपी के साथ प्राथमिक विद्यालय राजापुर कक्षा चार के अभि पांडेय, कक्षा पांच की कनक वर्मा, संविलियन विद्यालय सदर कक्षा छह की सरिता, कक्षा सात की प्रीति कक्षा आठ के अर्शलान को पुस्तकों की किट, चाकलेट देकर दुलारा। वही नए छात्रों के नामांकन के लिए आयोजित प्रवेशोत्सव के तहत सत्र 2023-24 में नवीन नामांकन वाले नौनिहाल शिवा, संजना व अहरान को केंद्रीय मंत्री ने मंगल टीकाकर स्वागत, अभिनंदन किया।

जनप्रतिनिधियो, अफसरों, बच्चों ने ली शपथ

कलेक्ट्रेट में आयोजित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान व स्कूल चलो अभियान शुभारंभ कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी, विधायक योगेश वर्मा, डीसीबी चेयरमैन विनीत मनार, अध्यक्ष प्रतिनिधि जिपं नरेंद्र सिंह, सांसद प्रतिनिधि अरविंद संजय, जितेंद्र त्रिपाठी, डीएम, एसपी, सीएमओ ने बच्चों, अभिभावकों सहित अधिकारी कर्मचारियों के संग शपथ ली कि संचारी रोगों जैसे- मलेरिया, फाइलेरिया, एईएस, जेई, स्क्रब टाइफस, डेंगू, चिकनगुनिया, लेप्टोस्पायरोसिस, कालाजार इत्यादि रोकने के लिए हम हर सम्भव प्रयास करेंगे। 


सभी ने संकल्प लिया कि अपनी और अपने आस-पास की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे, शौंच के लिए शौंचालय का प्रयोग करेंगे, बार-बार साबुन से हाथ धोयेंगे, पूरी आस्तीन कपड़ों का प्रयोग करेंगे। घर के बाहर हमेशा मुंह, नाक को मास्क से ढकेंगे। यदि कोई बच्चा गांव में बुखार पीड़ित मिलेगा, उसके परिवार को तुरन्त सरकारी अस्पताल जाने के लिए प्रेरित करेंगे। कोविड प्रभावित व्यक्तियों या उनके लिए कार्य कर रहे किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं करेंगे। हम सब मिलकर संचारी रोगों, कोविड, अन्य संक्रामक रोगों को हरायेंगे।


पलिया में सीडीओ ने किया शुभारंभ, रोड शो से स्कूल चलने का दिया निमंत्रण

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने तहसील सभागार पलिया में स्कूल चलो अभियान के तहसील स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। नौनिहालों को उनकी कक्षा के अनुरूप पुस्तकों का वितरण किया। पलिया तहसील मुख्यालय के विभिन्न सड़क मार्गों पर रोड शो करके सीडीओ ने सभी से स्कूल चलो अभियान का आवाहन करते हुए इस मुहिम में जुड़ने का आमंत्रण दिया। कार्यक्रम में एसडीएम कार्तिकेय सिंह, तहसीलदार आशीष सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी पलिया समेत जिला स्तरीय अधिकारी शामिल रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post