विश्व क्षय रोग दिवस पर पीएम मोदी को सुना गया लाइव

 


लखीमपुर - खीरी। विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर सीएमओ ऑफिस सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया , जिसमें हां हम टीबी को समाप्त कर सकते हैं की थीम पर वाराणसी में मनाये जा रहे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया । 

जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी को संबोधित किया गया इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक और कार्यक्रम की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ रिशिका ईथिओ सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। इस पूरे प्रसारण को सीएमओ डॉ0 संतोष गुप्ता एसीएमओ डॉ0 अनिल कुमार गुप्ता के साथ ही टीबी अस्पताल में तैनात समस्त कर्मचारियों और जीएनएम और एएनएम की छात्र-छात्राओं द्वारा देखा सुना और समझा गया।

सीएमओ डॉ0 संतोष गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टीबी मुक्त भारत के उद्देश्य को सफल बनाने के लिए इस वर्ष , हां हम टीबी को समाप्त कर सकते हैं की थीम पर आज कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

लाइव प्रसारण के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि टीबी मुक्त भारत बनाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा जो संकल्प लिया गया है , उसके तहत उत्तर प्रदेश में लगातार कार्य किया जा रहा है। निश्चय पोषण योजना के तहत मरीजों को 500 रुपए प्रति माह दिया जा रहा है , इसी के साथ पोषण किट भी उपलब्ध कराई जा रही है। मरीजों को और बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान गोल्डन कार्ड का भी लाभ टीबी मरीजों को दिया जा रहा है ।उत्तर प्रदेश में 6 वर्षो के अंदर सभी केंद्र द्वारा संचालित कार्यक्रमों को 70% अमल में लाया गया है यूपी में 96% सफलता प्राप्त हुई है।आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत करोड़ों लोगों को सेवाएं दी जा रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाइव प्रसारण के माध्यम से अपने संबोधन में कहा गया कि विश्व टीबी दिवस पर इस कार्यक्रम का उद्देश्य 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने की ओर एक और सशक्त कदम है। उन्होंने काशी में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि काशी इस बात की गवाही देती है कि चुनौतियां चाहे कितनी भी बड़ी हो लेकिन रास्ता निकलता है , टीबी मुक्त भारत के संकल्प में काशी एक नई ऊर्जा दे रही है। एक देश के तौर पर भारत की विचारधारा का प्रतिबिंब वसुधैव कुटुंबकम की भावना से झलकता है।

जी 20 देशों में भारत की अध्यक्षता वन वर्ल्ड वन फैमिली वन फ्यूचर के नाम पर है और पूरा विश्व वन वर्ल्ड टीबी समिट के जरिए इन संकल्पों को पूरा कर रहा है। टीबी के लिए भारत में अनेक मोर्चों पर काम किया है जनभागीदारी पोषण इलाज इसकी उपलब्धता है। साथ ही उन्होंने कहा कि टीबी के मरीजों को दी जाने वाली दवाओं का 80% भारत में ही बनता है टीवी हारेगा तो दुनिया जीतेगी उन्होंने महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित होते हुए बताया कि लेप्रोसी को समाप्त करने के लिए महात्मा गांधी जी द्वारा कई प्रयास किए गए। 

उन्होंने एक उदाहरण देते हुए बताया कि महात्मा गांधी जी को लेप्रोसी के अस्पताल के उद्घाटन के लिए बुलाया गया था , जिसमें जाने से उन्होंने मना कर दिया था और उन्होंने कहा था कि जब आप इस अस्पताल में ताला लगाने के लिए मुझे बुलाएंगे मैं अवश्य आऊंगा । 

उनके इस विचार से प्रेरित होकर गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए मेरे द्वारा लेप्रोसी का जो प्रतिशत 23 हुआ करता था उसे घटाकर एक पर लाया गया आज गुजरात लेप्रोसी मुक्त है। साथ ही उन्होंने टीबी मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने के लिए जनभागीदारी की अपील भी की है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पूरे भारत में टीबी की जांच के लिए नए केंद्र खोले जा रहे हैं , वहीं और बेहतर उपचार की व्यवस्थाएं पूरे देश में की जा रही हैं , इनमें से उत्तर प्रदेश एक है।

लाइव प्रसारण के समापन के बाद एक गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें ट्रेनी एएनएम और मेहता मिलेनियम विद्यालय की छात्राओं को टीवी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई इसी के साथ साथ एक्टिव केस फाइंडिंग में बेहतर कार्य करने के लिए मेहता मिलेनियम हॉस्पिटल के छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट भी वितरित किए गये।


              



Post a Comment

Previous Post Next Post