राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग डीएम ने की बैठक




लखीमपुर-खीरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय और राज्जीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मतदेय स्थलों के भौतिक सत्यापन और सम्भाजन के संबंध में एक आवश्यक बैठक आयोजित हुयी।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों से अपेक्षा की कि 10 जून से पूर्व मतदेय स्थलों के संबंध में अपने सुझाव और प्रस्ताव संबंधित को उपलब्ध करा दे। जिससे इस पर ससमय निर्णय लिया जा सके। उन्होनें बैठक में मौजूद राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को यह भी अवगत कराया कि दिनांक 01 जून से 30 जून तक बीएलओ डोर टू डोर जाकर मृतध्शिफ्टेडध्सम्भावित डी.डुप्लीकेट मतदाताओं का सत्यापन करेगे।

इसी दौरान ऐसे व्यक्ति जिनकी उम्र 01 जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है उनके नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किया जायेगा। साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी अवगत कराया कि बीएलओ इस डोर टू डोर सर्वे के दौरान 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र नागरिकों के नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित किये जाने हेतु संबंधित मतदाता से फार्म 6 भी भरवायेगे और उन्हें संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान की जाने वाली कार्यवाही हेतु अनुरक्षित रखेगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह संबंधित बीएलओं से यह सुनिश्चित कर ले कि इस सत्यापन के दौरान आश्रयहीन, घुमन्तु जनजातीय समूह, दिव्यांग व्यक्तियों, विमुक्त कराये गये बंधुआ मजदूरों, विमुक्त कराये गये सिर पर मैला ढोने वाले व्यक्तियों, दिव्यांगजन तथा अन्य प्रकार से वंचित व्यक्तियों का पात्रतानुसार मतदाता सूची में शत प्रतिशत नाम शामिल कराया जाय। 

उन्होनें समस्त राष्ट्रीय और राज्जीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वह अपने बूथवार बूथ लेवल एजेण्ट नियुक्त करते हुए उसकी सूची जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करा दे जिससे अभियान के दौरान बीएलओं को पूर्ण सहयोग प्रदान करे तथा गुणवत्तापूर्ण मतदाता सूची को तैयार हो सके।

बैठक में समस्त राष्ट्रीय और राज्जीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण कुमार सिंह, समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निदेशक सूचना रत्नेश चंद्र, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ0 आरके जायसवाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी नंद राम मौजूद रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post