अधिकारियो संग की समीक्षा बैठक





लखीमपुर-खीरी। गुरूवार को शासन द्वारा संचालित विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक प्रमुख सचिव, लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल विभाग तथा अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग उ0प्र0 शासन और जिले की नोडल अधिकारी मोनिका एस0 गर्ग ने जनपदीय अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में की।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होने कहा कि शासन की मंशानुरूप योजनाओं का संचालन प्राथमिकता के आधार पर किया जाये। उन्होनें कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवसए थाना समाधान दिवस में प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण समयान्र्तगत और गुणवत्तापूर्वक किये जाये। उन्होनें गत निरीक्षण में दिये गये निर्देशों में हुयी अबतक की प्रगति के बारे में सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी हासिल की और किये गये कार्यो पर संतोष व्यक्त किया। उन्होनें कहा कि विकास कार्यो में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय।
  
बैठक में उन्होनें शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के बारे में समीक्षा की। जिसपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि प्रत्येक जोड़े को मु0 20,000.00 रू0 वधू के बैक खाते में और मु0 10,000.00 रू0 का सामान बिछिया, पायल, बर्तन और शादी के कपड़े आदि क्रय करने हेतु दिये गये। जिससे वह अपनी पसंद का समान क्रय कर सके। वही जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधियों और समाजसेवियों के सहयोग से उन्हें प्रेशर कुकर, बर्तन सहित अन्य उपहार भेंट किये गये। नोडल अधिकारी ने प्रशासन की इस अनूठी पहल पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सराहना की।

बैठक में नोडल अधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा की और इस योजनान्र्तगत पाया गया कि प्रदेश स्तर पर संख्या के आधार पर जनपद खीरी में बेहतर कार्य हुआ है। जिस पर उन्होनें जिला प्रशासन की सराहना करते हुए और बेहतर कार्य करने हेतु निर्देशित किया। उन्होनें कहा कि इसमें कोई दो राय नही है कि इस जनपद में अधिकारियों द्वारा टीम भावना से जिलाधिकारी के कुशल नेतृत्व में उत्कृष्ट कार्य हो रहा है। 

उन्होनें बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिकायतों के निस्तारण ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ तत्परतापूर्वक करे। उन्होनें मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जावेद अहमद को निर्देशित किया कि चिकित्सक चिकित्सालयों में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे। उन्होनें स्वास्थ्य विभाग की गहन समीक्षा करते हुए चिकित्यालयों में सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए और कहा कि रोगी और उनके तिमारदारों इधर उधर भटकना न पड़े इसका ध्यान रखा जाये, सभी औषधियों को चिकित्यालयों से उपलब्ध करवाया जाये। उन्होनें विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सहित खराब ट्रांसफार्मर के परिवर्तन के बारे में जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्धप्रिय सिंह ने बताया कि जनपद में यूनीफार्म, पुस्तके और स्वेटर आदि का वितरण करवाया जा चुका है। उन्होनें बैठक में मौजूद अधिकारियों से बजट आवंटन सहित अन्य समस्याओं के बारे में जानकारी ली और व्यक्तिगत रूचि लेते हुए कार्य करे।

इसके साथ ही उन्होनें कानून व्यवस्था विशेष रूप से यूपी 100, 1090, आई0जी0आर0एस0ए लाभार्थी का आधार कार्ड फिडिंग, सड़कों के गढ्ढा मुक्त, सड़कों के नवीनीकरण एवं मरम्मतीकरण, ग्रामीण सम्पर्क मार्गो की स्थिति, गन्ना किसानों का भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी, कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि विकास योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, आई0सी0डी0एस0 सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं की समीक्षा की।

जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने प्रमुख सचिव, लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल विभाग तथा अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग उ0प्र0 शासन और जिले की नोडल अधिकारी मोनिका एस0 गर्ग के जनपद आगमन पर उनका स्वागत किया और कहा कि आज की बैठक में उनके द्वारा जो भी निर्देश दिये गये है उनका अक्षरक्षः अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा।

बैठक में डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह, सीडीओ अमित सिंह बसंल, सीएमओ डा0 जावेद अहमद, पीडी डीआरडी, रामकृपाल चैधरी, डीडीओ अनिल कुमार सिंह, डीडी कृषि एलबी यादव, पीओ डूडा राजेश कुमार पाण्डेय, डीपीओ अखिलेन्द्र दुबे, डीएसओ एसपी श्रीवास्तव, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कृष्ण मुरारी, डीआईओएस डा0 आरके जायसवाल, बीएसए बुद्धप्रिय सिंह, अधिशाषी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियंता प्रान्तीय खण्ड, लोक निर्माण विभाग एके वर्मा, तहसीलदार सदर राजेश चन्द्र, एडीआईओ दिव्या निगम सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post