किसानो का भुगतान कराने के लिए बनाई रणनीति





ईसानगर खीरी। ईसानगर क्षेत्र में स्थित शुगर मिल द्वारा महीनों से किसानों की खून पसीने से तैयार गन्ने की फसल को लेने के बावजूद शासन द्वारा तय किये गए समय मे भुगतान न किये जाने पर किसान भुखमरी की कगार पर पहुँच गये।

किसी के घर शादी रुकी पड़ी है तो किसी के घर मुंडन कार्यक्रम। यही नहीं आगामी फसल बोने तक के किसानों के पास पैसे नहीं बचे। किसानों की समस्या देखकर संघर्ष समिति ने आज कस्बा खमरिया में ऋषि अवस्थी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन कर मिल के खिलाफ संघर्ष कर किसानों का तत्काल भुगतान करवाने के लिए रणनीति बनाई।

कस्बा खमरिया में स्थित गोबिन्द शुगर मिल ऐरा द्वारा गन्ना किसानों का गन्ना लेने के बाद लगभग तीन माह से किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं किया गया जिसके कारण क्षेत्र के हजारों किसानों के घर चूल्हे जलना भी मुश्किल हो गया है। यही नहीं सैकड़ों किसानों के घर पैसों के अभाव में  मुंडन, शादी व्याह पर भी विराम लग गया।

पर किसानों की इस बड़ी समस्या को न ही प्रशासन संज्ञान में ले रहा न ही मिल प्रबंधन। जिसको देखते हुए आज कस्बा खमरिया में ऋषि अवस्थी की अध्यक्षता में संघर्ष समिति ने किसानों के लिए संघर्ष कर उनकी समस्या तत्काल दूर करने के लिए कस्बा खमरिया के रामजानकी मंदिर पर एक बैठक का आयोजन कर आगे की रणनीति बनाई।

इस बैठक में सैकड़ों किसानों के साथ साथ मुख्य रूप से रामशंकर शुक्ला उर्फ सफ्फल महराज, रामू दीक्षित, दीपक शुक्ला प्रधान, पूरन राजपूत, नरेंद्र मिश्रा, राज तिवारी, राजकमल, ऊधम सिंह, अनुज मनार, संतोष गिरि, सत्य प्रकाश अवस्थी, अभिषेक मिश्रा हेमू, दुर्गेश अवस्थी आदि किसान मौजूद रहे।

ईसानगर से एकलव्य पाठक की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post