डीएम ने निरीक्षण कर लिया चिकित्सा सुविधाओं का जायजा


Add caption


लखीमपुर-खीरी। चिकित्सालय निर्धारित समय से संचालित हो और अन्य सभी व्यवस्थाएं चाक चैबन्द रहे, इसके दृष्टिगत सोमवार की सुबह जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाओं की गहन पड़ताल की।

उन्होनेें चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को स्वास्थ्य सेवा का भरपूर लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई तो नही हो रही है और मरीजों को सभी दवाएं चिकित्सालय से उपलब्ध कराई जा रही है। इसके संबंध में मरीजो और उनके तीमारदारों से एक एक कर रूबरू होते हुए जानकारी हासिल की।

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान यह भी निर्देश दिए कि चिकित्सालय के सभी चिकित्सक और स्टाफ समय से पहंुचकर वार्डो के भ्रमण आदि की कार्यवाही पूर्ण कर प्रत्येक दशा में निर्धारित समय से ओपीडी में आने वाले मरीजों के उपचार आदि की कार्यवाही प्रारम्भ कर दे। उन्होनें इमरजेंसी वार्ड, प्राइवेट वार्ड, चिल्डेन वार्ड, फीमेल सर्जिकल वार्डए, कार्डियोलाॅजी विभाग, मेल मेडिकल वार्ड और फीमेल मेडिकल वार्ड, आर्थो वार्ड, एनआरसी वार्ड के साथ साथ केन्द्रीय औषधि भण्डार का भी सद्यन निरीक्षण किया।

डीएम ने मौके पर मौजूद सीएमएस डा0 ए0के0 गौतम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही उन्होनें जिला चिकित्सालय की सभी व्यवस्थाएं चुस्त दुरूस्त पाये जाने पर उनकी सराहना की। जिला चिकित्सालय के सुचारू संचालन हेतु चिकित्सालय के अंदर क्षतिगस्त सड़कों की मरम्मत एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं के इस्टीमेट तत्काल बनवाने के निर्देश दिए गये। जिससे विभिन्न स्तरों से धनराशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा सके।

उन्होनें रैनबसेरा का हाल देखकर कहा कि इसे रेनोवेट कराने की आवश्यकता है। इसे शीघ्र ही नियमानुसार संबंधित कार्यदायी संस्था के माध्यम से रेनोवेट कराने की कार्यवाही की जाये। निरीक्षण के दौरान सीएमएस को निर्देशित किया कि सभी वार्डो में साफ सफाई व्यवस्था के साथ साथ शौचालयो की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाय और वार्डो में इग्जाॅस्ट फैन लगवाये जाय।

उन्होनें कहा कि न्यू इमरजेंसी ब्लाक में 25 सेमी फाउलर वेड और एनआरसी में 10 बेबी काट उपलब्ध कराने की कार्यवाही जिलाधिकारी स्तर से सुनिश्चित की जायेगी। निरीक्षण के दौरान उनके साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जावेद अहमद, उपजिलाधिकारी सदर नागेन्द्र कुमार सिंह, एसीएमओ डाॅ0 बीबी राम, डीएसटीओ मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post