ट्रको की कमी से लगी किसानो की गाड़ियो की लाइन





निघासन-खीरी। क्षेत्र की एकमात्र चीनी मिल सरजू सहकारी चीनी मिल बेलरायां के गन्ना क्रय केंद्र रौलीपुरवा पर मिल को गन्ना ले जाने के लिए ट्रकों की कमी के कारण से गन्ना लेकर आए किसानों की गाड़ियों की लाइन लग गई है। गन्ना सेंटर पर कई दिनों से ट्रालियों और बैलगाड़ियों में गन्ना भरे खड़े जानवर व किसान काफी परेशान हैं। अधिक ठंड की वजह से उनको और दिक्कत हो रही है।

खरवहिया नंबर दो के रौलीपुरवा गांव में बेलरायां चीनी मिल के गन्ना खरीद केंद्र पर पिछले चार.पांच दिनों से ठीक से तौल नहीं हो पा रही है। इस सेंटर से जुड़े किसान गौरिया के कामता प्रसाद व बनवारी मौर्य, परमोधापुर के रमाकांत व रामगोपाल और खरवहिया नंबर दो के दिलवर हुसैन ने बताया कि चार दिन पहले तक इस सेंटर पर चार ट्रक मिल तक गन्ना ढोने के लिए लगे थे। इससे यहां तौल कुछ सही थी। चार दिन से सेंटर से महज दो ट्रक गन्ना ढो रहे हैं।

इसकी बनिस्बत किसानों की तादाद ज्यादा होने से यहां जाम लग रहा है। सेंटर पर उतना ही गन्ना तौला जाता है जितना तुरंत ट्रक में लद जाए। किसानों ने बताया कि शनिवार को इस सेंटर के लिए दो सौ सप्लाई पर्चियां जारी हुई थीं। इसके बाद मंगलवार और बुधवार को करीब ढाई सौ पर्चियां और भेजी गईं।

इन पर गन्ना लेकर पहुंचे रौलीपुरवा, खरवहिया नंबर दो, गौरिया, परमोधापुर, पड़ुखिया और चचरा के किसान ट्रकों की कमी की वजह से अभी तक लाइन लगाए खड़े हैं। उनका बाकी काम बाधित होने के साथ ही गन्ना भी सूखकर वजन में कम हो रहा है। रात में कड़ाके की ठंड से उनके साथ.साथ उनके जानवरों को भी काफी तकलीफ उठानी पड़ रही है।

निघासन से विनोद गुप्ता की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post