कैमरा टेपिंग से होगी दुधवा टाइगर के वन तथा वन्यजीवों की निगरानी





बेलरायां-खीरी। दुधवा टाइगर रिजर्व के वन तथा वन्य जीवों की कैमरा टेपिग से निगरानी होगी। जिससे फुटेज के आधार पर वन तथा वन्यजीव माफियाओं पर वन अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की जायेगी।

दुधवा टाइगर रिजर्व बेलरायां क्षेत्रीय वनाधिकारी अशोक कुमार कश्यप ने बताया कि वन तथा वन्यजीवों की सुरक्षा के मद्देनजर वन विभाग ने कैमरा टेपिंग के माध्यम से निगरानी के लिए बेलरायां रेंज में 130 कैमरे लगाये जायेंगे। कैमरा टेपिग विधि से वन तथा वन्यजीवों जिसमें विशेष रूप से बाघ, तेंदुआ, भेड़िया, भालू आदि मांसाहारी वन्य प्राणियों की गिनती और उनके मूमेंट का पता लगेेगा।

इसके अलावा इन कैमरा टेपिग की जद में आने वाले फोटो शूट के माध्यम से चिन्हित कर वन विभाग वन तथा वन्यजीव अधिनियम के तहत वन माफियाओं पर कार्यवाही करेगा। बेलरायां रेंज के अंतर्गत आने वाले वन क्षेत्र को सात यूनिटों में बांटा गया है। जिसमें लौदरिया, भैरमपुर, शितलापुर, किला, महोली छंगानाला, महादेववा आदि प्रत्येक टीम में एक फोरेस्टर और एक फोरेसगॉड के अलावा वॉचड़ भी होंगें जो जरूरी संसाधनों से लैस होकर टीम चैबीसों घण्टे जंगल में गस्त करेगी।

इस दरमियान कहीं भी क्षेत्र में अनियमितता कार्य पाये जाने पर वन विभाग कार्यवाही करेगा। इनके अनुश्रवण एवं मूल्यांकन हेतु अजीत सिंह वन दरोगा तथा अमित कुमार गंगवार वन्यजीव रक्षक की डियूटी लगाई गई है। रेंजर अशोक कुमार कश्यप ने बताया कि वन तथा वन्यजीवों की रक्षा के लिए वन विभाग ड्रोन कैमरों के जरिये भी निगरानी पर विचारविमर्श कर रहा है।

बेलरायां से शकील अहमद की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post