चुनाव का शोर चरम पर, वोटरो की जी हुजूरी मे जुटे प्रत्याशी




मोहम्मदी-खीरी। निकाय चुनाव का शोर अपने चरम पर है 29 नवंबर को मतदान होना है। नगर पालिका अध्यक्ष तथा सदस्य के पदों के लिए तमाम प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, सभी प्रत्याशी सुबह शाम वोटर देवता की जी हुजूरी कर उसे खुश करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन वोटर देवता हैं कि किसी को भी वोट देने का पूरा भरोसा नहीं दे रहे हैं।

सिर्फ आश्वासनों की घुट्टी पिलाकर चलता कर रहे हैं, नेताजी भी वोटरों को लुभाने के लिए चुनाव प्रचार के तमाम हथकंडे अपना रहे हैं, सोशल मीडिया को नेताओं ने अपनी बात कहने का बड़ा माध्यम बना रखा है। नेताजी के प्रतिदिन के दौरे, नुक्कड़ सभाओं सहित तमाम कार्यक्रम कार्यकर्ताओं द्वारा सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिए जाते हैं।

भाजपा में तो पूरी सोशल मीडिया की टीम है जिसे आईटी प्रकोष्ठ का नाम दिया गया है। इस टीम के जुम्मे अपनी पार्टी का प्रचार करना तो है ही विरोधियों द्वारा किया जा रहे दुष्प्रचार का  जवाब देना भी है। भाजपा प्रत्याशी की तमाम नुक्कड़ सभाओं का सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर सीधा प्रसारण कर जनता को सुनवाया जा रहा है। समाजवादी पार्टी भी सोशल मीडिया पर प्रचार युद्ध छेड़ने में किसी से पीछे नजर नहीं आ रही है, वही कुछ निर्दलीय तथा तमाम सभासद पद के प्रत्याशी अपनी हर गतिविधि को सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं।

ऐसा नहीं है कि प्रचार के आधुनिक तरीके ही अपनाया जा रहे हो पुराने तरीकों से भी नेताजी का प्रचार चल रहा है जिनमें डोर टू डोर जनसंपर्क एनुक्कड़ सभाएं, रिक्शे पर लाउडस्पीकर बांधकर प्रचारए हैंड बिल बांटने जैसे तमाम प्रचार के तरीके अपनाए जा रहे हैं। नगर के सभी मोहल्लों की  तमाम दीवारें  सभासद प्रत्याशियों के पोस्टरों से भरी पड़ी हैं। इसके अलावा दिन या रात में खाली समय में नेताजी रूठों को मनाने में भी व्यस्त रहते हैं।

कुल मिलाकर निकाय चुनाव की गर्मी चरम पर है सभी प्रत्याशी जहां अपने प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वही वोटर देवता भी किसी को वोट देने का पूर्ण आश्वासन नहीं दे रहे हैं  जिससे सभी प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं नेताजी भी कम नहीं है वोटरों को लुभाने की सारी तरकीबें आजमा रहे हैं। जो वोटर जैसे मान रहा है उसे मनाया जा रहा है वोटर देवता को मनाने के लिए साम एदाम एदंड एभेद जैसी तमाम नीतियां अपनाई जा रही है।

फिलहाल चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशी सिर्फ जीतने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं, नगर पालिका अध्यक्ष पद पर और 25 वार्ड सदस्यों के पद पर नगर की जनता किन्हे चुनती है यह तो 1 दिसंबर को होने वाली मतगणना के बाद ही पता चलेगा।

मोहम्मदी से हरविन्दर सिंह की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post