मगरमच्छ दिखने से हड़कम्प




निघासन-खीरी। थाना निघासन क्षेत्र मे बाहतियाँ नाले से निकल कर गांव की आबादी  में पहुँचे मगरमच्छ को देखते ही गांव में हड़कम्प मच गया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना क्षेत्रीय वन विभाग लुधौरी को दी जिस पर पहुँची वन विभाग की टीम द्वारा मगरमच्छ को पकड़कर पड़ोस की सरयू नदी में छोड़ दिया गया है।

क्षेत्र की ग्राम पंचायत लुधौरी के मजरा ओरी पुरवा में सोमवार की सुबह उस समय हड़कम्प मच गया जब गाँव के पूरब दिशा में स्थिति तालाब के किनारे मगरमच्छ को एक कुत्ते का शिकार करते हुये ग्रामीणों ने देखा। गाँव के निवासी जसवन्त वर्मा ने बताया कि वह सुबह खेतों की तरफ फसलों को देखने के लिए गया  था। वापस लौटते समय गांव के पूरब दिशा में स्थित प्राथमिक विद्यालय के पास तालाब में कुत्ते के जोर जोर से चिल्लाने की आवाज सुनाई दी।

जब वह पास पहुँचा तो देखा कि एक मगरमच्छ उसे दबोचे हुये है। देखते ही देखते वहां पर ग्रामीणों की भीड़ एकत्र हो गयी। ग्रामीणों ने जिसकी सूचना क्षेत्रीय वन विभाग लुधौरी को दिया सूचना पर पहुँचे वन विभाग के दरोगा शिवबाबू सरोज, वन रक्षक श्याम सिंह, राकेश कुमार व विजय कुमार ने उसे ग्रामीणों की मदद से पकड़कर पड़ोस की सरयू नदी में छोड़ दिया गया।

वन दरोगा शिव बाबू सरोज ने बताया कि नदी में पानी का स्तर काफी घट गया है। जिसके चलते यह मगरमच्छ भटक कर आबादी क्षेत्र में पहुँच गया था जिसे पकड़कर सरयू नदी में छोड़ दिया गया है।

निघासन से विनोद गुप्ता की रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post