विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर गोष्ठी आयोजित





लखीमपुर-खीरी। एनसीडी सेल के अंतर्गत एनटीसीपी कार्यक्रम के तहत विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया। जिसमें विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सीएमओ आफिस के सामने मानव श्रंखला बनाकर लोगों को जागरुक किया जिसके बाद एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गोष्ठी में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जावेद अहमद एवं नोडल अधिकारी एनसीडी सेल डाण् रवींद्र शर्मा ने कर्मचारियों को तम्बाकू छोडने की शपथ दिलायी। एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित गोष्ठी में नोडल चिकित्सक जिला एनसीडी क्लीनिक डा0 आरएस मधौरिया ने तम्बाकू के उपयोग से मानव शरीर में होने वाले दुष्प्रभावों एवं होने वाले रोगों विशेषतयरू कैंसर पर जानकारी दी।

उसके बाद नोडल अधिकारी एनसीडी सेल डा0 रवींद्र शर्मा ने इस वर्ष विश्व तम्बाकू निषेध दिवस की थीम टोबेको ए थ्रेट टू डेवलपमेंट पर चर्चा करते हुये कहा कि वर्तमान समय में तम्बाकू का सेवन करने वाले बहुत से लोगों का बड़ा समय व पैसा अपनी बीमारियों के इलाज कराने में व्यय हो जाता है। जिस कारण से न ही वे अपना एवं न ही वे समाज के विकास के लिये कोई योगदान कर पाते हैं और इस प्रकार तम्बाकू के प्रभाव में बहुत बडी मानव शक्ती व्यर्थ चली जाती है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 वीबी राम ने तम्बाकू व पैस्सिव स्मोकिंग से होने वाली सांस की बीमारियों के बारे में जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 मनोज कुमार ने कहा कि सबसे पहले हमारे आस.पड़ोस में रहने वाले लोगों को ही तम्बाकू छोडना होगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जावेद अहमद ने कहा कि तम्बाकू छुड़वाने में घर की स्त्रियों की महत्वपूर्ण भूमिका है और उनको इसमें सहयोग करना चाहिये। इसके अतरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने यह संकल्प दिलवाया कि अगली 31 मई तक सभी उपस्थित लोग अपने आस-पास के पांच लोगों को तम्बाकू की लत से मुक्ति दिलवायेंगे।

इसी क्रम मे निघासन मे पलिया रोड पर स्थित द्वारिका प्रसाद गायत्री इंटर कालेज के परिसर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लोगों को तंबाकू से शरीर पर होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए विधिक प्रावधानों के बारे में बताया गया। तहसीलदार के आग्रह पर शिविर मे मौजूद दो लोगों ने तंबाकू के पदार्थों का सेवन छोड़ने का संकल्प लिया।

बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए तहसीलदार पूरन सिंह राणा ने कहा कि तंबाकू सेहत खराब करती है। खराब सेहत वाला कोई व्यक्ति अपना, अपने परिवार, समाज और देश का भला नहीं कर सकता। उन्होंने अपनी सेहत की चिंता के साथ ही अपने आसपास के लोगों को तंबाकू छोड़ने को प्रेरित करने की अपील की।

उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने और पान व गुटखा खाकर थूकने पर होने वाली विधिक कार्रवाई के साथ ही लोगों को तमाम सरकारी योजनाओं और इस समय चल रहे अभियानों की भी जानकारी दी।

Post a Comment

Previous Post Next Post