राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर डीएम ने की मतदान की अपील





लखीमपुर-खीरी। जागो रे जागो मतदाता जनपद में शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किये जाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर नगर के राजकीय इंटर कालेज के मैदान में वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जन-जागरूकता के लिए राजकीय इंटर कालेज के मैदान में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी आकाशदीप ने अपील की कि सभी अर्ह नागरिक निर्वाचन के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने लोगों से यह भी अपील की कि सामाजिक पर्वो की भांति राष्ट्रीय पर्वो के अवसर पर भी अपनी सक्रिय उपस्थिति दर्ज करायें। उन्होनें कहा कि मतदान के अवसर पर अपने मताधिकार का उपयोग कर अपनी पसन्द के बेहतर से बेहतर प्रतिनिधियों का चयन करें।

देश के युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2011 से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया है। उन्होंने सभी युवाओं विशेषकर अर्ह छात्र-छात्राओं का आहवान्ह किया कि मतदाता जागरूकता अभियान को जन-जन तक पहुचाने में पूरी ऊर्जा के साथ सहयोग भी प्रदान करें। कहा कि मतदान दिवस 15 फरवरी के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतांत्रिक व्यवस्था को मज़बूती प्रदान करें।

कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी आकाशदीप ने मौजूद लोगों को इस बात की शपथ दिलायी कि हम] भारत के नागरिक] लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाएं रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म] वर्ग] जाति] समुदाय] भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इस अवसर पर डीएम की पत्नी और जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष रश्मि सिंह] मुख्य विकास अधिकारी अमित सिंह बसंल] उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश नारायण पाण्डेय] ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सैमुअल पाल एन] एसडीएम पल्लवी मिश्रा] पीडी वीरेन्द यादव] डीडीओ अनिल कुमार सिंह] जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेन्द्र दुबे] जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी डा0 प्रियंका अवस्थी] एआरटीओ प्रशासन श्वेता वर्मा] एआरटीओ प्रवर्तन पीके सिंह] डीआईओएस ओपी गुप्ता] बीएसए संजय शुक्ला] जिला क्रीडाधिकारी शीला भट्टाचार्या] डीडी कृषि डा0 शिवकुमार केसरी] सहित अन्य अधिकारी] शिक्षक] मीडिया प्रतिनिधि व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

बताते चले कि जनपद की समस्त तहसीलों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर मतदान करने की शपथ दिलायी गयी और 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित कर मैं हूं भारत का भावी मतदाता स्लोगन लिखा बैच लगाया गया।
मतदान का संदेश देगा वृहद बैलून
कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी आकाशदीप ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक अभिनव प्रयास किया है जिसके चलते उन्होनें कार्यक्रम में मतदान का संदेश देता हुआ एक वृहद एयर बैलून को छोड़ा। यह एयर बैलून नगर के व्यस्ततम स्थल पर लगाया जायेगा। वृहद एयर बैलून मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करेगा।
डीएम की पत्नी ने दिलायी मतदान की शपथ
शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य की पूर्ति के उद्देश्य से भगवानदीन आर्यकन्या महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता अभियान के अन्र्तगत चल रहे कार्यक्रमों की श्रंखला में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष रश्मि सिंह ने शिरकत की।

मतदाता जागरूकता अभियान के अन्र्तगत विद्यालय की छात्राओं के मध्य पांच प्रतियोगिताएं जिसमें पोस्टर] काव्य रचना] स्लोगन] लघु कथा तथा रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर उक्त पांचो प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को प्रथम] द्वितीय] तृतीय और सांत्वना पुरस्कार जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष रश्मि सिंह ने प्रदान कर सम्मानित किया। इन प्रतियोगिता में अर्पणा देवी] निवेदिता] साक्षी गुप्ता] जूली देवी] सौम्या ठाकुर ने प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष रश्मि सिंह ने सभी महिलाएं से अपील करते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में मतदान दिवस 15 फरवरी को अपने मताधिकार का प्रयोग करे। इस मौके पर सुलोचना त्रिवेदी द्वारा अवधी गीत प्रस्तुत किया और छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटिका भी प्रस्तुत की गयी। कार्यक्रम में प्रचार्या निरूपमा अशोक और जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी डा0 प्रियंका अवस्थी ने अपने विचार व्यक्त कर मतदान के प्रति जागरूक किया।

इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों के साथ समिति की सचिव सुधा गुप्ता] फिरदौस] गीता कुलश्रेष्ठ] नामिता श्रीवास्तव] जिलाधिकारी के स्टेनो राकेश त्रिपाठी] डीआईओएस ओपी गुप्ता भी मौजूद रहे। अन्त में अध्यक्ष रश्मि सिंह द्वारा युवा हो तुम] देश की शान] जागो उठो करो मतदान के साथ सभी को मतदान की शपथ दिलायी गयी। 


Post a Comment

Previous Post Next Post