एसएसबी जवान को वनकर्मी ने गोली मारी, हालत गम्भीर





लखीमपुर-खीरी। जिले के थाना पलियाकलां क्षेत्र के अंतर्गत एसएसबी जवानों को लकड़ी चोर समझ ताक में बैठे वन कर्मियों ने फायर कर दिया। गोली एक हेडकांस्टेबिल के लगी जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गया।

 घटना के बाद वनकर्मी मौके से भाग खड़े हुए। जबकि घायल को उसके साथियों ने तुरंत ही अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे लखनऊ रेफर कर दिया गया। एसएसबी के कीरतपुर इंस्पेक्टर की तहरीर पर कोतवाली गौरीफंटा में एक नामजद सहित दो अज्ञात के विरूद्ध धारा 307 के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की रात अंबरगढ़ बीओपी के हेड कांस्टेबिल सूरज सिंह अपने साथियों गुलशन, गोपीनाथ, प्रभात रंजन आदि के साथ दुधवा नेशनल पार्क की सोठियाना रेंज के निकट बार्डर की पिलर संख्या 186 के पास गश्त कर रहे थे। इसी दौरान जवानों को जंगल में कोई आहट सुनाई दी। वहां गतिविधि नजर आते ही जवान सक्रिय हो गए और धीरे-धीरे उस ओर बढ़ने लगे।

बताते है कि वन कर्मियों को सूचना मिली थी कि नेपाल के लकड़कट््टे जंगल में घुसकर लकड़ी काटने की फिराक में है। ऐसे में उन्हें पकड़ने के लिए ही वन कर्मी छुपे थे। एसएसबी जवानों की हरकत महसूस कर वन कर्मी भी सक्रिय हो गए, उन्हें लगा लकड़कट््टे उधर आ रहे हैं। जिस पर वन कर्मियों ने पहले हवाई फायरिंग की। उधर से कोई स्पष्ट जवाब न मिलता देख कर्मियों ने एसएसबी जवानों पर सामनें से फायर झोंक दिया। जिससे जवान सूरज सिंह की दाईं जांघ में दो गोलियां जा घुसी और वह लहूलुहान होकर वहीं गिर पड़ा।

 जब वनकर्मियो को जानकारी हुयी कि उनकी फायरिंग से एक एसएसबी जवान बुरी तरह से घायल हो गया है तो वे सकपकाते हुए भाग खड़े हुए। एसएसबी जवानों ने अपने घायल साथी को संभाला और उसे लेकर कैंप पहुंचे, जहां उसका प्राथमिक उपचार शुरू किया गया लेकिन उसकी गम्भीर हालत के चलते तुरंत ही उसे लखनऊ रेफर कर दिया गया। जहां उसका उपचार जारी है।

सीओं राम आसरे सिंह ने बताया कि एसएसबी इंस्पेक्टर की तहरीर पर वनकर्मी मोहित कुमार सहित दो अज्ञात लोगो के विरूद्ध गौरीफंटा कोतवाली में धारा 307 के अन्तर्गत मुकदमा पंजीकृत कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।  

Post a Comment

Previous Post Next Post