पहले काम फिर मतदान के नारे को अपना कर्तव्य बनाये वोटर : अरशद





लखीमपुर-खीरी। वोटर काउंसिल आॅफ इण्डिया एवं रेड क्रेसेंट सोसायटी आॅफ इण्डिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरशद सिद्दीकी ने कहा कि जनपद की जनता अपने प्रत्याशियों का आकलन करके उसे पूरी तरह से परख लें, उसके पश्चात ही उसे वोट दें। पहले काम फिर मतदान के नारे को हर वोटर अपना कर्तव्य बनायें। इससे समाज को धोखा नहीं होगा।

 श्री सिद्दीकी ने कहा कि हम सब 65 सालांे से वायदे और नारे सुनते रहे है, अब यह नहीं चलेगा। काम नहीं तो वोट नहीं, पहले काम फिर मतदान के सिद्धान्त पर अब सभी प्रत्याशियांे को अपने पिछले सामाजिक और जन कल्याणकारी तथा विकास सम्बधी कराये गये कार्यो का ब्यौरा देना होगा।  सोसायटी के राष्ट्रीय श्री सिद्दीकी ने बताया कि संस्था देश भर में स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार एवं विकास हेतु अभियान चला रही है। भूकम्प, दंगे, बाढ़, अग्निकाण्ड जैसी आपातकालीन स्थिति में भी राहत एवं बचाव के कार्य करती है।

 सोसायटी ने मुख्यतः लखीमपुर-खीरी, सीतापुर एवं हरदोई में अपना योगदान प्रदान करने के लिये इन क्षेत्रों को यह कहे कि गोद ले लिया है और नई दिशा दी है। उन्होंने बताया कि लखीमपुर में खीरी महोत्सव का आयोजन बहुत जल्द ही किया जायेगा। जिसमें किसान भाईयों के लिये कृषि की जानकारी , किसान सेवा कंेद्र, बालीवुड नाइट, टेलेंट हन्ट, क्विज प्रोग्राम समेत अनेक सांस्कृतिक कार्यक्र्रम किये जायेंगे। सोसायटी द्वारा रोजगार उपलब्ध कराये जाने हेतु रोजगार की जानकारी, उपलब्ध नौकारियों की जानकारी एवं मुफ्त जाॅब गाइडेंस उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि रेड क्रेसेंट सोसायटी आॅफ इण्डिया द्वारा जमा खोरी के खिलाफ प्याज की बढ़ी कीमतांे के विरोध में जिला लखीमपुर, सीतापुर और हरदोई में सस्ते दामांे पर प्याज बेची गई। प्रत्येक वर्ष होली, दीपावली एवं ईद के मौकों पर गरीबों में कपड़े बांटे जाते है। जिससे वे भी समाज के सामान्य लोगों की भांति त्यौहार की खुशी मना सके। सोसायटी द्वारा प्रत्येक वर्ष बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिये हर सम्भव प्रयास किये गये। जिसके तहत बाढ़ पीड़ितांे के भोजन का प्रबंध रहने के लिये आश्रय-तिरपाल एवं कपड़े आदि उपलब्ध कराये जाते है।

 अग्निकाण्ड के दौरान भी इसी प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है। नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिये विशाल निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरांे का आयोजन किया जाता है। जिसमें मुम्बई के सीनियर एमडी डाक्टरों की टीम आकर मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण करके निःशुल्क दवाएं दी जाती है। जिले में कई शमशान घाटों की स्थापना की गई। प्रत्येक वर्ष हज पर जाने वाले हाजियो को सोसायटी द्वारा जा-नमाज, एहराम, बेल्ट, बैग, तस्बी और किताबों के साथ-साथ हज में जरूरत पड़ने वाले सामान भी उपलब्ध कराती है।

विकलांगो को निःशुल्क ट्राई साइकिल, बैसाखी एवं कान की मशीनें उपलब्ध कराई गई है। श्री सिद्दीकी ने कहा कि सोसायटी क्षेत्र के विकास में लगातार कार्य कर रही है। सेवा ही धर्म के नारे को अपने जीवन में लाकर हम सबको समाज को एक नई दिशा देनी होगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post