मतदाताओं को जागरुक कराने हेतु चल रहा ‘अलख‘ अभियान





लखीमपुर-खीरी। जनपद खीरी मे आगामी सत्रह अप्रैल व तीस अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए जद्दोजहद करता नजर आ रहा है।

विभिन्न माध्यमो से जहाँ लोगों को लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदारी करने के लिए अपील की जा रही है वही प्रशासन अपने तरीके से मीडिया से प्रेस वार्ता कर लोगों से वोट डालने के लिए लोगों को जागरूक करने की गुहार जिला प्रसासन लगा रहा है। इसके साथ साथ जिला प्रशासन निचली यूनिट के प्रशासनिक तंत्र को भी मतदातों को मतदान हेतु रिझाने व जागरूक करने के लिए ट्रेनिग देने में लगा हुआ है। इतना ही नहीं जिला प्रशासन इस अभियान में स्कूली बच्चो का भी सहारा ले रहा है लोगों में मतदान के लिए जागरूकता आये इसके लिए स्कूलों में बच्चों द्वारा बैनर बनवाकर जनपद के दोनो लोकसभा क्षेत्रो मे बैनर भेजे जा रहे हैं।

 बैनर बनाने वाले छात्रों को सम्मानित किये जाने की बात भी जिला प्रसासन द्वारा कही जा रही है। इसी सम्बन्ध मे मुख्य विकास अधिकारी नीतीश कुमार कलेक्ट्रेट सभागार मे पत्रकारो से रुबरु हुए। इस अवसर पर सीडीओ द्वारा ‘अलख‘ नामक एक पत्रिका का विमोचन भी किया गया। उन्होने बताया कि मतदाता जागरुकता अभियान का यह कार्यक्रम हम लोग ‘अलख‘ के नाम से चला रहे है, स्कूली बच्चों द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित करायी गई है व बाइस मार्च को इस सम्बन्ध मे मतदाताआंे की जागरुकता हेतु एक निबन्ध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है।

 आगामी तीस मार्च को एक कैण्डिल मार्च निकालने का कार्यक्रम बनाया गया है जिसमे जनपद स्तर के अधिकारीगण, पत्रकार बन्धु व समस्त व्यापारिक संस्थानों व एसोशिएसन के लोग शामिल रहेंगे। उन्होने बताया कि मतदाता पहचान पत्र सभी मतदाताओ तक पहंुचाये जा रहे हैं, तमाम एनजीओ, आशा बहुए व बी एल ओ भी इस काम मे लगाये गये है। इस बार ऐसा भी होगा कि जो मतदाता अपने मत का प्रयोग नहीं करेंगे या इससे पूर्व सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव 2009 व विधानसभा चुनाव 2012 मे उन्होने वोट नहीं डाला है, ऐसे मतदाताओ से वोट न डालने का कारण भी घर घर जाकर जिला प्रशासन के अधिकारियो व कर्मचारियो द्वारा पूछा जायेगा।

 इस बार मतदाताओ को मतदान की जागरुकता हेतु बी एस ए व जिला विद्यालय निरीक्षक को दो दो लाख संकल्प पत्र भी जिला प्रशासन द्वारा दिये गये है जिन्हे इन अधिकारियो को मतदाताओ से भरवाना है। सीडीओ ने बताया कि इस बार अभी तक लगभग चालीस हजार नये मतदाता बन चुके है जिनकी फीडिंग साफ्टवेयर मे हो चुकी है, उनको आगामी तीस मार्च तक मतदाता पहचान पत्र वितरित कर दिये जायेंगे।

 प्रेसवार्ता के दौरान जनपद के तमाम अधिकारी व पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे। जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओ को जागरुक करने हेतु चलाया जा रहा ‘अलख‘ अभियान कहां तक कारगार होगा यह तो आने वाला वक्त ही बतायेगा। 

Post a Comment

Previous Post Next Post