प्रदेश सरकार के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहा किसान : जितिन





लखीमपुर-खीरी। प्रदेश सरकार और चीनी मिलों की मिलीभगत से किसानों का शोषण हो रहा है पहले से ही पिछले सीजन का गन्ना मूल्य का भुगतान न होने से किसान परेशान है किसानों को अपने घर की जरूरतें पूरी करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है पहले तो प्रदेश सरकार ने चीनी मिलें सही समय पर चालू नहीं करवाई चीनी मिलों के चालू होने के बाद किसानों को गन्ना की पर्चियां समय पर नहीं मिल पा रही है और अब किसानों को पिछले गन्ना मूल्य का भुगतान नहीं मिला है अभी जो गन्ना बेचा है उसका भी भुगतान मिले नहीं कर रही है जिससे किसान आर्थिक संकट से जूझ रहे है।

 उक्त विचार केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने बृहस्पतिवार को जनपद खीरी मे मोहम्मदी ब्लाक के शंकरपुर चैराहे पर सभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आज गन्ना किसान प्रदेश सरकार की नीतियों के कारण परेशान है किसानों की समझ में नही आ रहा है कि वह क्या करें किसानों की समस्याओं को देखते हुए प्रदेश सरकार को चीनी मिलों के बजाय किसानों के हितों को ध्यान में रखना चाहिए और किसानों को पिछले सीजन का बकाया गन्ने के मूल्य का भुगतान साथ इस सीजन का भी भुगतान तत्काल कराना चाहिए।

जिससे किसान अपने परिवार के साथ-साथ किसानी के कामों को भी अच्छे ढंग से कर सके और गन्ने की फसल के लिए तत्काल चीनी मिलों को प्रदेश सरकार को ऐसा निर्देश जारी करना चाहिए जिससे किसानों का सभी बकाया गन्ना मूल्य तत्काल मिल सके। और किसान अपने परिवार के साथ-साथ किसानी के कामों को भी सही ढंग से कर सके। केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने ग्राम शंकरपुर राजा, कोड़ैली, पटना, देउआ, खजुरिया, हथेनावाजिदपुर, धरमैया, बगरेठी, भुईहरा में सभाओं को सम्बोधित किया।

 इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने किसानों से सीधी वार्ता कर उनकी समस्याओं को जाना और यथाशीघ्र समस्याओं के निस्तारण का किसानों को आश्वास भी दिया। केन्द्रीय मंत्री ने सांसद निधि द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यो का निरीक्षण भी किया तथा गांव के लोगों से सांसद निधि द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यो की गुणवत्ता की जांच समय-समय पर करते रहने की अपील भी की। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री ने ग्राम-देउआ में स्व कल्लन खां के निवास पर तथा बगरेठी में अनूप सिंह के मामा के निवास पर शोकसंवेदना व्यक्त करने पहुंचे।

केन्द्रीय मंत्री के साथ भ्रमण में मानवेन्द्र सिंह, अवधेश दीक्षित, पिंकू मिश्रा, साहिद अनवर कुर्रैशी, बनारसी त्रिवेदी, अजीत सिद्दीकी, रतन सिंह, सरोजपाल सिंह, कुलदीप सिंह, कल्लू मिश्रा, निरंजन सिंह, मनोज सिंह, शीबू नेता सहित तमाम कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post