पुलिस की पिटाई से दलित की मौत, ग्रामीणों ने फूंकी पुलिस चैकी





लखीमपुर-खीरी। जनपद खीरी के थाना भीरा की चैकी बिजुआ के निर्मम पुलिस वालो ने एक व्यक्ति की पीट पीटकर हत्या कर दी। जिससे गुस्साये ग्रामीणों ने बिजुआ पुलिस चैकी को आग के हवाले कर दिया। मिली जानकारी के अनुसार बिजुआ चैकी इलाके का निवासी राकेश को चैकी पुलिस जुंआ खेलने के आरोप मे पकड़कर लायी थी और लेने देन तय न हो पाने के कारण पुलिस वालों ने राकेश की निर्ममता से पिटाई की जिससे दलित ग्रामीण राकेश की मौत हो गई।

 इस घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने कुुछ पुलिस वालों को घेरकर उनके हथियार छीनते हुए बिजुआ पुलिस चैकी मे आग लगा दी, जवाब मे पुलिस द्वारा की गई फायरिंग मे कई लोगो के घायल होने की खबर बतायी जा रही है। आक्रोशित ग्रामीणों ने तमाम वाहनो मे भी तोड़फोड़ की है, मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है स्थिति अभी भी तनावपूर्ण बनी हुयी है।

जनपद खीरी मे पुलिस चैकी फूंके जाने की यह कोई पहली घटना नहीं है इससे पूर्व भी थाना निघासन की ढखेरवा पुलिस चैकी मे इसी तरह की एक घटना जिसमे पुलिस की पिटाई से एक व्यक्ति ने चैकी मे ही दम तोड़ दिया था जिसके चलते गुस्साये ग्रामीणों ने ढखेरवा पुलिस चैकी को आग के हवाले कर दिया था। इसी तरह की घटना आज पुनः घटी जिससे पुलिस की कार्य शैली पर सवालिया निशान लग रहे हैं।

दीपावली से ठीक दो दिन पूर्व लखनऊ जोन के आईजी ने जनपद के पुलिस अधीक्षक प्रशांत कुमार के साथ लगभग दो घण्टे वीडियो कान्फें्रसिंग करके उन्हे दीपावली पर्व पर नागरिकों की सुरक्षा व्यवस्था हेतु पाठ पढ़ाया था लेकिन जनपद खीरी के पुलिस अधीक्षक प्रशांत कुमार के ऊपर अपने आका के निर्देशों का कोई असर नहीं पड़ा, धनतेरस व दीपावली पर आला अधिकारियांे के निर्देशों के बावजूद भी जनपद की पुलिस सुस्त दिखायी दी, बाजारों मे लोगों की भारी भीड़ मे पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था नगण्य रही।

लखीमपुर नगर की सदर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत पुलिस के एक सिपाही और एक होमगार्ड का सिर अराजक तत्वों द्वारा फोड़ दिया गया लेकिन पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी रही। बहरहाल फूंकी गई बिजुआ चैकी क्षेत्र मे भारी पुलिस बल तैनात किया गया है, पुलिस और ग्रामीणों मे संघर्ष जारी है। सूत्रों द्वारा ऐसा बताया जा रहा है कि स्थिति अभी नियंत्रण मे नहीं है, मुख्यालय से पुलिस अधीक्षक प्रशांत कुमार व अपर पुलिस अधीक्षक बालेन्दु भूषण सिंह मौके पर रवाना हो चुके हैं।

आज चैकी फूंके जाने की ताजा घटना मे जब पुलिस अधीक्षक से इस बाबत जानकारी चाही गई तो वह मीडिया का फोन रिसीव करने से कतराते हुए उन्होने फोन रिसीव नहीं किया।


Post a Comment

Previous Post Next Post