किसानो के साथ मिलकर जलाई गन्ने की होली





लखीमपुर-खीरी। कांग्रेस नेत्री वैशाली अली ने आज भी चीनी मिलों को तत्काल शुरू करवाने और प्रदेश सरकार द्वारा चुनाव के समय किसानों से गन्ने का मूल्य 400 रूपये प्रति क्विंटल किये जाने का वादा तुरन्त पूरा करने की मांग को लेकर चलाया जा रहा गांव-गांव में ’गन्ना मार्च‘ और ’गन्ना दहन‘ अभियान जारी रखते हुए आज नकहा ब्लाक के लौधियनपुरवां गांव में गन्ना मार्च निकाला और गुस्साये किसानों के साथ मिलकर गन्ना दहन करते हुए गन्ने की होली जलाई।

 गन्ना दहन के कार्यक्रम से पूर्व किसानों की सभा को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस नेता रामेंद्र जनवार ने कहा कि प्रदेश सरकार और प्रशासन को गन्ना किसानों की समस्या को लेकर तुरन्त चेत जाना चाहिए नहीं तो कांग्रेस नेत्री वैशाली अली द्वारा शुरू किया गया गन्ना दहन कार्यक्रम प्रदेश सरकार के लिए लंका दहन बन जायेगा। सभा को सम्बोधित करते हुए वैशाली अली ने कहा कि किसानों को मजबूर होकर गन्ना जलाना पड़ रहा है क्योंकि चीनी मिल न चलने की दशा में किसानों को क्रेशर वाले मात्र 80 रूपये से 100 रूपये प्रति क्विंटल का भाव दे रहे है जिसमें किसानों को गन्ना बीज की लागत भी वापस नहीं मिल पा रही है।

 वैशाली अली ने कहा कि गन्ना किसानों के घर चूल्हा जलाने में भी दिक्कतें आ रही है साथ ही उन्हंेे शादी ब्याह और मुंडन जैसे अपने परिवारों के मांगलिक कार्य भी पैसे के अभाव में टालने पड़ रहे है। उन्हंोने कहा कि प्रदेश सरकार और उसके प्रशासन के किसान विरोधी के रूख के कारण महिलाओं भी भारी आक्रोश है और वे खुलकर गन्ना मार्च और गन्ना दहन के कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहीं है।

वैशाली अली ने चेतावनी दी है कि यदि के एक सप्ताह के भीतर चीनी मिलें शुरू न कि गयी तो मिलों के सामने और जिला मुख्यालय पर भी किसानों के गन्ना मार्च और गन्ना दहन कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि बहुत सी मिलों ने अभी तक पिछले साल खरीदें गये गन्ने का पूरा मूल्य भुगतान किसानों का नहीं किया है प्रशासन द्वारा किसानों को पिछला बकाया भुगतान भी तुरन्त मिल प्रबंधन द्वारा करवाया जाना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post